पटना

पटना: पंचायती राज प्रतिनिधियों के बकाये के भुगतान के लिए 72 करोड़ जारी


एक माह के अंदर भुगतान का निर्देश

(आज समाचार सेवा)

पटना। पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा है कि त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रतिनिधियों के बकाये नियत मासिक भत्ता के भुगतान के लिए सरकार ७२ करोड़ पंचायती राज संस्थानों को उपलब्ध कराया गया है। इस राशि से त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थान के  जिला परिषद अध्यक्ष, जिला परिषद उपाध्यक्ष, जिला पार्षद, प्रखंड प्रमुख, उप प्रमुख, प्रखंड पंचायत समिति सदस्य, मुखिया, उप मुखिया, पंचायत सदस्य, ग्राम कचहरी सरपंच एवं पंच को बकाये मासिक भत्ता के भुगतान के लिए ७२ करोड़ ३२ लाख रुपये उपलब्ध करायी गयी है।

इस राशि से १५ दिसंबर तक के जो जन प्रतिनिधि रहे हैं, उनके बकाये मासिक भत्ता का भुगतान शीघ़ करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि इस राशि में से एक करोड़ ३७ लाख ६० हजार जिला परिषद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं सदस्यों को तथा छह करोड़ ९४ लाख ४० हजार रुपये से पंचायत समिति के प्रमुख, उप प्रमुख एवं सदस्य तथा ३२ करोड़ से ग्राम कचहरी के सरपंच, पंचों को बैंक खाते में सीएफएमएस के माध्यम से उपलब्ध कराया जायेगा।

मंत्री श्री चौधरी ने बताया कि जिला परिषद अध्यक्ष को १२ हजार, उपाध्यक्ष को १० हजार रुपये, पंचायत समिति प्रमुख को १० हजार, उप प्रमुख को पांच हजार, मुखिया का २५००, उप मुख्यिा का १२००, जिला परिषद सदस्य को २५००, पंचायत समिति सदस्य को एक हजार, वार्ड सदस्य एवं पंच को ५००-५०० रुपये उपलब्ध कराया जा रहा है। सभी पदाधिकारियों को एक माह के अंदर हर प्रतिनिधि को मासिक राशि का भुगतान करने को निर्देश दिया गया है।