पटना

बेगूसराय: जिला शिक्षा पदाधिकारी ने 96 विद्यालय प्रधान से मांगा स्पष्टीकरण


बेगूसराय (आससे)। बच्चों को दिए जाने वाले खाद्यान्न और परिवर्तन मूल्य की सही जानकारी नहीं देने वाले 96 विद्यालय प्रधान से स्पष्टीकरण जिला शिक्षा पदाधिकारी ने मांगी है। बताते चलें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत खाद्यान्न व परिवर्तन मूल्य की राशि की जानकारी मेधासॉफ्ट पर सही नहीं भरने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने 96 एचएम से शोकाज किया है।

सभी विद्यालय प्रधान सदर प्रखंड के हैं जिन्होनें कोरोना काल में विद्यालय बंद के दौरान के 34 दिनों का खाद्यान्न व परिवर्तन मूल्य की राशि देने या ना देने की जानकारी सही तरीके से नहीं दी गई है। इसी को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी विद्यालय प्रधान को 24 घंटे का समय दिया गया है। जिसमें सभी विद्यालय प्रधान को मेधासॉफ्ट में खाद्यान्न प्राप्त करने वाले छात्रों के आगे वाई व नहीं प्राप्त करने वाले छात्रों के आगे एन अंकित करने को कहा है। साथ ही स्पष्टीकरण का जवाब भी ससमय देने को कहा है। ऐसा नहीं करने वाले विद्यालय प्रधान पर  कठोर अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

बताते चलें कि माह अप्रैल 2021 से जून 2021 व जुलाई 2021 से सितंबर 2021 तक एमडीएम के अंतर्गत खाद्यान्न प्राप्त करने छात्र-छात्राओं का के नाम के आगे मेधासॉफ्ट में वाई व खाद्यान्न नहीं प्राप्त करने वालों के आगे एन अंकित नहीं किया गया। वर्तमान में मेधासॉफ्ट में उस इंट्री को पूर्ण नही किया जाना यह विभागीय कार्य के प्रति लापरवाही व उच्चाधिकारियों के आदेश की अवहेलना को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सख्त कदम उठाते हुए स्पष्टीकरण देने को कहा है।

ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण की रोक-थाम के लिए विद्यालय बंद की स्थिति में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 16 नवम्बर से 31 दिसंबर तक कुल 34 कार्य दिवस का खाद्यान्न वितरण करने को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी प्राथमिक, मध्य, उर्दू, मरदसा और संस्कृत विद्यालय को पत्र लिखा था। इसके लिए उन्होनें सभी विद्यालय प्रधान को आदेश दिया कि वे परिवर्तन मूल्य की राशि एनआईसी के मेधा साॅफ्ट के माध्यम से लाभुक छात्रों/अभिभावकों के खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

इन विद्यालया को भेजा गया है पत्र

प्राथमिक विद्यालय मोहनपुर कन्या, उत्क्रमित मध्य विद्यालय किल्ली पहाड़पुर, प्राथमिक विद्यालय. मीनापुर शाहपुर, प्राथमिक विद्यालय मकतब अख्तियारपुर, प्राथमिक विद्यालय सांगो कोठी, प्राथमिक विद्यालय निपनियां टोल लाखो, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय सिकंदरपुर डीह, उत्क्रमित मध्य विद्यालय लरूआरा, प्राथमिक विद्यालय लोहियानगर, प्राथमिक विद्यालय हर्रख हिन्दी, प्राथमिक विद्यालय नौरंगा, मध्य विद्यालय नरायण कन्या, प्राथमिक विद्यालय मकतब सराय, प्राथमिक विद्यालय गाछीटोला, मध्य विद्यालय कन्टाहा टोली और मध्य विद्यालय रधुवर नगर, उत्क्रमित मध्य विद्यालय बाभनटोल परना, कन्या अझौर, खम्हार, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय गोरैया, सथुआटोला, उसरी, मध्य विद्यालय खम्हार, बहदरपु, प्राथमिक विद्यालय रामनगर, नवसृजित प्राथमिक विद्यालय किल्ली वार्ड न. 08, धोबीटोल वार्ड 07, प्राथमिक विद्यालय पश्चिम बन्द्वार, वन्द्वार मुषहरी, उत्क्रमित मध्य विद्यालय कैथ, दमदमा, और प्राथमिक विद्यालय चेरिया सहित कुल 96 स्कूल शामिल हैं।