पटना

पटना: पांच हजार आंगनबाड़ी केंद्रों को मिलेगा अपना भवन


पटना (आससे)। राज्य के पांच हजार आंगनबाड़ी केंद्रों को अपना भवन मिलेगा। सरकार के स्तर पर इसकी तैयारी शुरू हो गयी है। सभी जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को भूमि चिन्हित कर उसकी सूची उपलब्ध कराने को कहा गया है। वहीं सरकार एक जुलाई से एक अन्य महत्वपूर्ण योजना शुरू करने जा रही है। इसमें हर आंगनबाड़ी केंद्रों में हर सप्ताह हाइ इनर्जी युक्त लड्ïडू बांटा जायेगा। इसके लिए सभी जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है।

हाल ही में विभाग के स्तर पर हुई उच्चस्तरीय बैठक में कई अहम निर्णय लिये गये है। इसमें पांच हजार आंगनबाड़ी केंद्रों को अपना भवन उपलब्ध कराने तथा आंगनबाड़ी केंद्रों पर सेविका और सहायिकाओं के माध्यम से हाइ इनर्जी युक्त लड्ïडू बांटने का निर्णय प्रमुख है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार विभागीय योजनाओं के कार्यान्वयन में लापरवाही और अभिरूचि नहीं लेने वाले अधिकारियों को फटकार लगाया गया है।

अधिकारियों के अनुसार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में अभिरूचि नहीं लेने को लेकर वैशाली, सुपौल, सीवान, सीतामढ़ी और शिवहर के जिला प्रोग्राम पदाधिकारी की कार्यशैली पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अपर मुख्य सचिव अतुल प्रसाद ने कहा कि वे अपने कार्यशैली में सुधार लायें नहीं तो उन पर अनुशासनिक कार्रवाई की जायेगी। मुख्यमंत्रद्घी मातृ वंदना कार्यक्रम के कार्यान्वयन की धीमी प्रगति पर भी नारजगी जाहिर की गयी।