पटना

पटना: पुलिस के साये में मनेगा बकरीद


संवेदनशील स्थलों पर रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती

पटना/फुलवारीशरीफ। कुर्बानी व त्याग का पर्व शहर में शांतिपूर्ण और सौहार्द से मनाने के लिए सरकार ने राजधानी पटना के अतिसंवेदनशील माने जाने वाले फुलवारीशरीफ में रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों की तैनाती की है। बकरीद की पूर्व संध्या पर शहर में रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों ने फ्लैग मार्च किया। थानाध्यक्ष फुलवारी ने बताया कि शहर में सभी प्रमुख चौक-चौराहों, संवेदनशील स्थलों पर रैफ सहित अन्य पुलिस जवानों की मुस्तैदी रहेगी।

उन्होंने कहा कि पुलिस को पूरी तरह चौकस कर अलर्ट पर रखा गया है। वहीं पटना जिला प्रशासन ने थाने में बैठक कर कोरोनावायरस के नये स्वरूप डेल्टा वायरस के खतरे को बता कर लोगों को आगाह किया है कि बकरीद का पर्व जरूर मनायें लेकिन अपनी और समाज के लोगों को जिंदगी को जोखिम में न डालें।


कोरोना के चलते फीका हुआ बकरीद का उल्लास

पटना/फुलवारीशरीफ। कोविड-19 के कारण त्योहारों में भीड़-भाड़ पर प्रतिबंध है। इसलिए कोविड गाइडलाइन के तहत बकरीद का त्योहार मनाये जाने की तैयारी में पहले वाला उल्लास नहीं दिख रहा है। इस बार ईद-उल-अजहा के मौके पर कोरोना वायरस का असर साफ नजर आ रहा है। संक्रमण के चलते लगे प्रतिबंधों, स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों और कोरोना के तीसरी लहर आने के मामलों ने त्योहार के रंग को थोड़ा फीका कर दिया है।

हालांकि बाजारों में बकरों की खरीदारी हो रही है लेकिन जिस तादाद में बकरे का बाजार सजता था, वैसा बाजार नहीं लगा। कपड़े, सौंदर्य प्रसाधन, ड्राई फ्रूट्स फलों की दुकानों पर उमडऩे वाली भीड़ का उत्साह कहीं नहीं दिखा। अब लोग बाजार जाने से यादा ऑनलाइन सामान खरीदने को तरजीह देने लगे हैं। कोरोना में अनेकों परिवार और शायद ही ऐसा कोई परिवार या मुहल्ला नहीं बचा जहां किसी ने कोविड-19 का कहर में अपनों को नहीं खोया है।

इसके बावजूद पर्व-त्यौहार को मनाकर ही गम के अंधेरे को दूर करने का प्रयास लोग कर रहे हैं। ईदगाहों और मस्जिदों में नमाज अता नहीं करने का एलान सरकार ने किया है, जिससे वहां भी रौनक नहीं नजर आया।


फुलवारी थाना परिसर में हुई बैठक में सदर एसडीओ पटना ने कहा कि सरकार आम जनता और समाज के हर वर्ग के लोगों की सुरक्षा को देखते हुए कोरोना से बचाव करके बकरीद का पर्व मनाने ने की अपील कर रही है। इस बैठक में डीएसपी मनीष कुमार सिन्हा, नगर परिषद चेयरमैन आफताब आलम, थानाध्यक्ष आर रहमान, वार्ड पार्षद मिन्हाज सहित शांति समिति के सदस्यों और गणमान्य लोग मौजूद रहे।