पटना

ओटीए गया भारतीय सेना को सौंपेगा 20 सैन्य अधिकारी


      • 12 को भव्य पासिंग आउट सेरेमनी का आयोजन
      • बेहतर प्रदर्शन करने वाले कैडेटों को किया गया सम्मानित

गया। देशकी नवीनतम प्री कमीशनिंग संस्थान अफसर प्रशिक्षण अकादमी, गया में 19वीं बैचके लिए पासिंग आउट परेड 12 जूनको आयोजित किया जाएगा। इस पासिंग आउट परेड में स्पेशल कमीशन आफिसर-46 के 20 प्रशिक्षु भारतीय सेना में कमीशन प्राप्त करेंगे। इसके पहले बुधवार को ओटीए कमांडेंट लेप्टिनेंट जनरल जीएवी रेड्डीने विभिन्न क्रियाकलापों और प्रदर्शन के माध्यम से विश्वस्तरीय प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सैन्य प्रशिक्षुओं को पुरस्कृत किया। तालियों की गूंजके बीच समारोह में प्रशिक्षण के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले कैडेटों को पुरस्कृत किया गया।

ओटीए कमांडेंट लेफ्रिटनेंट जनरल जीएवी रेड्डी ने बताया कि भव्य पासिंग आउट समारोह के मुख्य आकर्षण पुरस्कार वितरण समारोह होगा। इसके साथ ही मेमोरियल सर्विस, मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले और पिपिंग सेरेमनी का भी आयोजन किया जाएगा। मल्टी एक्टिविटी डिस्प्ले के तहत कई मनोरंजक और रोमांचक कार्यक्रमका प्रदर्शन अफसर प्रशिक्षण अकादमी के प्रशिक्षु एवं भारतीय सेना के विभिन्न रैंकिंग की सहभागिता से किया जाएगा। इनमें जिमनास्टिक डिस्प्ले प्रदर्शन और पीटी डिस्प्ले, माइक्रोलाइट फ्लाइंग, घुड़सवारी प्रदर्शन एवं बैंड डिस्प्ले इत्यादि शामिल है।

कमांडेंट ने बताया कि हर वर्ष होने वाले पासिंग आउट परेड में शामिल होने के लिए कमीशन प्राप्त करने वाले अफसरों के स्वजनों को आमंत्रित किया जाता है। लेकिन, इस बार ऐसा नहीं होगा। ओटीए कमांडेंट ने बताया कि कोविड 19 के कारण इस समारोह में एहतियात बरता जा रहा है। लेकिन वे सभी यूट्यूब के माध्यम से कार्यक्रम को देख सकेंगे।

बुधवार को ओटीए में आयोजित कमांडेंट अवार्ड सेरेमनी के दौरान प्रशिक्षण अवधि में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रशिक्षु कैडेट्स को ओटीए कमांडेंट लेफ़्टीनेंट जनरल जीएवी रेड्डी ने मेडल व ट्राफ़ी देकर सम्मानित किया। इस दौरान खेत्रपाल बटालियन के प्रतिष्ठित कमांडेंट्स बैनर व आईटी ट्रफी, रेजांग्ला कंपनी को जीओसी इन सी आर्टरेक बैनर दिया गया। इसके अतिरिक्त गुरेज कंपनी को इंटर कंपनी एकेडमिक्स चैपियनशिप में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए एईसी ट्राफी, बेस्ट कंपनी इन सर्विस सब्जेक्ट्स के लिए नार्दन कमांड ट्राफी तथा इंटेरियर इकोनामी चैंपियनशिप में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए कुमाओ व नागा रेजीमेंट ट्राफी से पुरस्कृत किया गया।

कमांडेंट्स अवार्ड सेरेमनी के दौरान ओटीए कमांडेंट लेफ़्टीनेंट जनरल जीएवी रेड्डी ने प्रशिक्षण अवधि में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कैडेट्स को मैडल देकर सम्मानित किया। इस दौरान गुरेज कंपनी के जेंटलमैन कैडेट रुपेश कुमार को बेस्ट जीसी इन कैम्प फर्स्ट टर्म, रेजांग्ला कंपनी के डी सुभाष को बेस्ट जीसी स्पोर्ट्समैन के लिए गढ़ राईफल मैडल व डीजीआरआर ट्राफी, रेजांग्ला कंपनी के आलोक तोमर को पूरे प्रशिक्षण अवधि में उत्कृकष्ट प्रदर्शन के लिए कांस्य पदक, रेजांग्ला कंपनी के विभू शर्मा को प्रशिक्षण अवधि में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए रजत पदक, बेस्ट जीसी इन फिजिकल ट्रेनिंग के लिए सिक्ख रेजीमेंट मेडल, सिग्नल्स ट्राफी, दिया गया। रेजांग्ला कंपनी के दिव्यांश विष्ट को एक्विटेशन प्रशिक्षण में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए स्पर अवार्ड से सम्मानित किया गया।