पटना

बिहारशरीफ: जिले के सभी 20 प्रखंडों के एक-एक पंचायतों में नल-जल योजना की जांच आज


  • बिहारशरीफ के परोहा, रहुई के हवनपुरा, अस्थावां के जीयर, हरनौत के चेरन जैसे पंचायतों में होनी है जांच
  • जिलाधिकारी ने जांच अधिकारियों को 25 बिंदु पर मांगा है जांच रिपोर्ट

बिहारशरीफ (आससे)। जिले में नल-जल योजनाओं में भारी गड़बड़ी की शिकायत मिलती रही है। इस आलोक में नल-जल योजनाओं के कार्यों की रैंडम जांच की व्यवस्था करायी जा रही है। जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने जिले के सभी 20 प्रखंडों के एक-एक ग्राम पंचायतों के चिन्हित वार्डों की योजनाओं की औचक जांच 10 फरवरी यानी बुधवार को कराने का निर्देश दिया है। सचिव लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, बिहार के पत्र के आलोक में हर घर नल का जल योजना का रैंडम जांच कराया जा रहा है। इसके माध्यम से कराये गये कार्यों की गुणवत्ता की जांच होगी।

जिलाधिकारी ने सभी 20 प्रखंडों के एक-एक पंचायतों के दो से तीन वार्डों में जांच कराने के लिए जांच पदाधिकारी को नामित किया है। बिहारशरीफ प्रखंड में वरीय उप समहर्ता मृदुला कुमारी, परोहा ग्राम पंचायत के वार्ड संख्या 1 एवं 3 की जांच करेंगी तो अपर अनुमंडल पदाधिकारी मुकुल पंकज मणी रहुई प्रखंड के हवनपुरा पंचायत के वार्ड संख्या 1, 2 एवं 3, बिहारशरीफ के डीसीएलआर कुमार प्रशांत अस्थावां प्रखंड के जीयर पंचायत के वार्ड संख्या 9, 10 एवं 11, जिला मत्स्य पदाधिकारी उमेश रंजन बिंद प्रखंड के उतरथू पंचायत, वरीय उप समाहर्ता अभिषेक कुमार सरमेरा प्रखंड के मलावां, वरीय उप समाहर्ता आशुतोष रंजन हरनौत प्रखंड के चेरन, गोपाल प्रसाद नूरसराय प्रखंड के दरूआरा, जिला सहकारिता पदाधिकारी सत्येंद्र कुमार चंडी प्रखंड के हसनी, डीसीएलआर हिलसा कृत्यानंद रंजन इस्लामपुर प्रखंड के ढेकवाहा, सीनियर डिप्टी कलक्टर किशन कुमार थरथरी प्रखंड के नारायणपुर, सीनियर डिप्टी कलक्टर नवीन कुमार पांडेय हिलसा प्रखंड के जूनियार, श्रम अधीक्षक यदुवंश नारायण पाठक करायपरशुराय प्रखंड के डियावां, हिलसा के अपर अनुमंडल पदाधिकारी शशांक राज एकंगरसराय के ओप, जिला कल्याण पदाधिकारी सुशील कुमार सिन्हा परबलपुर प्रखंड के शंकरडीह, सहायक निदेशक बाल संरक्षण शैलेंद्र कुमार चौधरी नगरनौसा प्रखंड के नगरनौसा, सीनियर डिप्टी कलक्टर अनिल कुमार राजगीर प्रखंड के बरनौसा, अपर अनुमंडल पदाधिकारी राजगीर अमित अनुराग सिलाव प्रखंड के माहुरी, वरीय उप समाहर्ता शशि कुमार बेन प्रखंड के नोहसा, सीनियर डिप्टी कलक्टर इफ्रतेखार अहमद गिरियक प्रखंड के दुर्गापुर तथा उत्पाद अधीक्षक विजय शंकर दूबे कतरीसराय प्रखंड के बिलारी पंचायत अंतर्गत चिन्हित वार्डों में हर-घर नल का जल के अंतर्गत कराये गये कार्यों की गुणवत्ता की जांच करेंगे।

जिलाधिकारी ने योजनाओं के जांच के लिए 25 बिंदु निर्धारित किया है और जांच अधिकारियों को प्रपत्र सौंपा है। इसी प्रपत्र में रिपोर्ट मांगा गया है, जो राज्य मुख्यालय भेजा जायेगा। जो बिंदु इंगित की गयी है उसमें वार्ड का नाम, संख्या, योजना चालू है या बंद, बोरिंग का आकार एवं गहराई, पाइप की गुणवत्त आईएसआई है या नहीं, जमीन के भीतर पाइप की गहराई, गृह संयोजन में फेरूल दिये गये है या नही।

स्विच बल्ब दिया गया है या नहीं, पानी की टोटी पीतल की है या नहीं, पानी टंकी के स्टेजिंग की ऊंचाई, टंकी की क्षमता एवं गुणवत्ता, टंकी की क्लैंप सही है या नहीं, बिजली का कनेक्शन लिया गया है या नहीं, आयोटी डिवाइस स्थापित है या नहीं, सभी घरों में जलापूर्ति की जा रही है या नहीं, यदि नहीं तो छूटे हुए घरों की संख्या, टंकी के अंतिम छोर पर पानी का दबाव मिल रहा है या नहीं, कितने घंटे जलापूर्ति की जा रही है। निष्कासन संयत्र की स्थिति, निष्कासन संयंत्र से छना हुआ पानी का जल जांच प्रतिवेदन स्थल पर है या नहीं, पानी मानक के अनुरूप है या नहीं, वार्ड के लोगों द्वारा अगर कोई आपत्ति है तो उसे भी दर्ज करना है।

निश्चित तौर पर इस जांच में कुछेक वैसे पंचायतों की पोल खुलेगी जिन्होंने वार्डों में नल-जल का काम तो नहीं किया लेकिन भुगतान ले लिया है।