पटना

पटना: प्राइवेट स्कूलों ने उठायी आवाज, सीबीएसई डेट बढ़ाये


10वीं के रिजल्ट के तय मापदंड पर पुनर्विचार करने को भी कहा

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। प्राइवेट स्कूलों ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से कहा है कि 10वीं के इंटरनल असेसमेंट का अंक पत्र अपलोड करने की तिथि बढ़ाये। स्कूलों ने 10वीं के रिजल्ट के लिए तय मापदंड पर भी सीबीएसई से पुनर्विचार करने को कहा है।

इस बाबत प्राइवेट स्कूलों का संगठन बिहार पब्लिक स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन ने सीबीएसई को पत्र लिखा है। संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. डी.के. सिंह, उपाध्यक्ष डॉ. एस.एम. सोहेल, सचिव प्रेम रंजन ने स्पष्ट शब्दों में सीबीएसई को पत्र के माध्यम से कहा है कि 10वीं के इंटरनल असेसमेंट का अंक पत्र अपलोड करने की तिथि जो 15 मई तक निर्धारित है, को कम से कम दस दिनों तक बढ़ायी जाय।

कोरोना के कारण अभी आम जनमानस की स्थिति बहुत ही बदहाल है। इससे विद्यालय परिवार भी अछूता नहीं है। ऐसे समय में सीबीएसई विद्यालयों पर, उनके शिक्षकों पर अंक अपलोड करने का दबाव उचित नहीं है। कई विद्यालय संचालकों एवं शिक्षकों के साथ अप्रिय घटना भी हहत चुकी है। इससे शिक्षक समाज सदमे से गुजर रहा है। कई राज्यों में सरकार के द्वारा 15 मई तक लॉक डाउन की घोषणा की जा चुकी है। ऐसी स्थिति में अंक अपलोड करना आसान नहीं है।

संगठन ने कहा है कि सीबीएसई ने 10वीं का परिणाम घोषित करने के लिए जो मापदण्ड निर्धारित किया है, उससे मेधावी बच्चों की काबिलियत को नुकसान होगा। बच्चों के पिछले परिणामों को आधार मान कर उसमें 10 प्रतिशत तक इजाफे का विचार सीबीएसई को करना चाहिये। तीन प्रतिशत का इजाफा बच्चों की मिहनत के साथ नाइंसाफी होगी। सीबीएसई को लग रहा कि कोरोना के कारण बच्चों का परिणाम बहुत अच्छा नहीं होगा, जबकि मेधावी छात्र-छात्राओं में अपने अच्छे परिणाम के लिए कोई कसर नहीं छोड़े हैं।