पटना

पटना: प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति को कल से काउंसलिंग


दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन वाले नियोजन इकाइयों की औपबंधिक मेधा सूची जारी

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में तकरीबन 94 हजार प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए पहले चरण की काउंसलिंग सोमवार से शुरू होगी। काउंसलिंग दिन में 11.30 से 4.30 बजे तक होगी। चयनित अभ्यर्थियों के नाम शाम छह बजे तक प्रकाशित होंगे। पहले चरण में उन नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग होने वाली है, जहां छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े हैं। तकरीबन 70 फीसदी प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों में छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन नहीं पड़े हैं।

ऐसे नियोजन इकाइयों में नगर निकाय नियोजन इकाइयों से सोमवार से काउंसलिंग शुरू हो रही है। सोमवार यानी पांच जुलाई को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में होनी है। उसके अगले दिन मंगलवार यानी छह जुलाई को नगर निकाय नियोजन इकाइयों के ही 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में ही होनी है। उसके अगले दिन यानी सात जुलाई से प्रखंड शिक्षक नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग शुरू होनी है।


फोटोयुक्त पहचान-पत्र अनिवार्य, मूल सर्टिफिकेट नहीं रहने पर प्रोविजनल मान्य

पटना (आशिप्र)। प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए होने वाली काउंसलिंग में अभ्यर्थियों को फोटोयुक्त पहचान-पत्र ले जाना अनिवार्य होगा। फोटोयुक्त पहचान-पत्र में आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस आदि को रखा गया है। काउंसलिंग में किसी योग्यता का मूल प्रमाण-पत्र नहीं रहने पर औपबंधिक प्रमाण-पत्र भी मान्य होगा।

शिक्षा विभाग द्वारा शनिवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक ऐसे पंचायत, जो नये नगर पंचायत अथवा नगर परिषद के पुनर्गठन-विस्तारीकरण से प्रभावित हैं, उन पंचायतों के पंचायत सचिव नियुक्ति से संदर्भित सभी अभिलेख संबंधित नगर पंचायत-नगर परिषद को नौ जुलाई के पूर्व उपलब्ध करायेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय द्वारा नियोजन इकाईवार 1ली से 5वीं एवं 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षकों के निमित्त आवश्यक सूचना के साथ काउंसलिंग स्थल की सूचना जिले के एनआईसी के वेबसाइट पर अपलोड किया जायेगा तथा काउंसलिंग के दिन काउंसलिंग से पूर्व मेधा सूची की प्रति सूचना पट पर चस्पा किया जायेगा।

अभ्यर्थियों को जिन अंक पत्रों एवं प्रमाण-पत्रों की मूल प्रति के साथ दो-दो हस्ताक्षरित छायाप्रति ले जाने को कहा गया है, उसमें मैट्रिक, इंटरमीडिएट, स्नातक (जिनकी नियुक्ति स्नातक के आधार पर हो रही हो), प्रशिक्षण, जाति प्रमाण-पत्र (आरक्षित कोटि के अभ्यर्थियों के लिए), आवासीय प्रमाण-पत्र (आरक्षित कोटि के अभ्यर्थियों के लिए), आय प्रमाण-पत्र (पिछड़ी एवं अत्यंत पिछड़ी जाति के अभ्यर्थियों के लिए), स्वतंत्रता सेनानी के उत्तराधिकारी होने का प्रमाण-पत्र (जिन पर लागू हो), दिव्यांगता प्रमाण-पत्र (जिन पर लागू हो) एवं इवीसी से संबंधित प्रमाण-पत्र (जिन पर लागू हो) शामिल है। 


इसके तहत सात जुलाई को प्रखंड नियोजन इकाइयों के 6ठी से 8वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में होनी है। उसके अगले दिन आठ जुलाई को प्रखंड नियोजन इकाइयों के ही 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग जिला मुख्यालयों में होनी है। बच गये पंचायत नियोजन इकाई, तो पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए 12 जुलाई को 1ली से 5वीं कक्षा के शिक्षक के लिए काउंसलिंग प्रखंड मुख्यालयों में होनी है।

दूसरे चरण के तहत तकरीबन उन 30 प्रतिशत प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जहां छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के आवेदन पड़े हैं। इन 30 फीसदी नियोजन इकाइयों की औपबंधिक मेधा सूची  शुक्रवार को ही प्रकाशित हो चुकी है। इस पर अब अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगी गयी हैं। इसके लिए नौ जुलाई तक की तिथि तय है। अगर आपत्तियां आयीं, तो उसका निराकरण 12 जुलाई  तक किया जाना है।

उसके बाद 15 जुलाई तक अंतिम मेधा सूची का प्रकाशित होनी है। उस पर 24 जुलाई तक जिला का अनुमोदन लेकर 27 जुलाई को उसका सार्वजनीकरण किया जाना है। फिर, काउंसलिंग होनी है। काउंसलिंग नगर निकाय नियोजन इकाइयों से ही शुरू होनी है। इसके तहत नगर निकाय नियोजन इकाइयों में दो अगस्त से, प्रखंड नियोजन इकाइयों में चार अगस्त से एवं पंचायत नियोजन इकाइयों में नौ अगस्त से काउंसलिंग होनी है।

बहरहाल, जिन 70 फीसदी प्रारंभिक शिक्षक नियोजन इकाइयों में सोमवार से काउंसलिंग शुरू होने वाली है, वहां इसकी तैयारियां अंतिम दौर में है। तैयारियां रविवार तक पूरी हो जायेंगी।