पटना

पटना: फोकल शिक्षकों को मिलेगी ऑनलाइन ट्रेनिंग


वैशाली, मुंगेर, खगडिय़ा, सारण, सिवान व गोपालगंज के शिक्षकों का प्रशिक्षण 31 से

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों के फोकल शिक्षकों को ऑनलाइन ट्रेनिंग मिलेगी। इसके तहत आधा दर्जन जिलों के फोकल शिक्षकों की ऑनलाइन ट्रेनिंग 31 मई से शुरू होकर 20 जुलाई तक चलेगी। इन आधा दर्जन जिलों में वैशाली, मुंगेर, खगडिय़ा, सारण, सिवान एवं गोपालगंज शामिल हैं।

दरअसल, मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के तहत सभी सरकारी, प्राइवेट, मदरसा, संस्कृत एवं कस्तूरबा स्कूलों के एक-एक फोकल शिक्षक का चयन कर उनका प्रशिक्षण किया जाना है। इस संबंध में वर्ष 2018 में फोकल शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया था और तत्पश्चात सुरक्षित शनिवार कार्यक्रम लगातार चलाया जा रहा है। लेकिन, वर्तमान समय में कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण राज्य के प्राय: सभी विद्यालयों में सुरक्षित शनिवार कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा रहा है।

इस वैश्विक महामारी को ध्यान में रखते हुए बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि राज्य के सभी सरकारी, गैरसरकारी, मदरसा बोर्ड एवं संस्कृत बोर्ड के विद्यालयों के फोकल शिक्षकों को ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाय। यह भी तय हुआ है कि फोकल शिक्षकों के तेरह सत्रों का ऑनलाइन प्रशिक्षण कराया जाय।

इस क्रम में वैशाली, मुंगेर, खगडिय़ा, सारण, सिवान एवं गोपालगंज जिले स्कूलों के फोकल शिक्षकों के प्रशिक्षण का शिड्यूल बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बिहार शिक्षा परियोजना परिषद को भेजा है। फोकल शिक्षकों को गो तू वेबिनार एप्प के माध्यम से ऑनलाइन प्रशिक्षण मिलेगा।

इसे सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी संबंधित जिलों के जिला शिक्षा पड्सधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक एवं समग्र शिक्षा) की होगी।