पटना

पटना: ब्लैक फंगस के इलाज की सभी अस्पतालों में व्यवस्था हो : सीएम


कोरोना काल में जीविका दीदियों का अहम योगदान, तूफान का असर कम हुआ, सभी आवश्यक सेवा जल्द बहाल हो

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को जीविका दीदियों, ब्लैक फंगस और चक्रवाती तूफान यास को लेकर अपनी बात रखी। उन्होंने कोरोना संक्रमण के दौर में जीविका दीदियों के योगदान को सराहा। सीएम ने कहा कि राज्य में ब्लैक फंगस के मामलों में वृद्धि हो रही है इसलिए सभी अस्पतालों में इसके इलाज की व्यवस्था की जाए। चक्रवात तूफान यास को लेकर नीतीश ने कहा कि विभागों एवं जिला प्रशासन को जरूरी कदम उठाने के लिए कहा गया है।

जीविका दीदियों के योगदान की सराहना करते हुए सीएम ने कहा कि जीविका की यात्रा वर्ष 2006 से महिलाओं को सशक्त एवं स्वावलंबी बनाने के सपने के साथ शुरू हुई थी। तब से लेकर अब तक 10 लाख 27 हजार से अधिक स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 1 करोड़ 27 लाख से ज्यादा परिवार इसमें जुड़ चुके हैं। राज्य के विकास में एवं खासकर कोरोना संक्रमण के दौरान भी जीविका दीदियां महत्वपूर्ण योगदान दे रही हैं। जीविका की यह यात्रा हम सभी के लिए प्रेरणादायक है।

ब्लैक फंगस को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या में वृद्धि हुई है। स्वास्थ्य विभाग को सभी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पतालों में इसके इलाज के लिए आवश्यक व्यवस्था करने को कहा गया है। कोरोना से बचाव के लिए लगातार सावधानी जरूरी है।

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान यास का बिहार में असर दिख रहा है। इसके कारण विभिन्न जगहों पर बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। इसे लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि चक्रवाती तूफान यास का असर बिहार में कम हो रहा है। संबंधित विभागों एवं जिला प्रशासन को जिलों में पानी, बिजली, आवागमन एवं जन-सुविधाओं को बहाल रखने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा गया है। परंतु सभी को सजग रहना चाहिए।