पटना

बेगूसराय में 467 लोगों ने कोरोना को हराया, 710 मिले नये संक्रमित


बेगूसराय (आससे)। जिला पदाधिकारी श्री अरविंद कुमार वर्मा ने जिले में कोविड-19 संबंधी अद्यतन स्थिति के बारे में कहा कि सिविल सर्जन, बेगूसराय द्वारा सूचित किया गया है कि आज कुल 710 नए मामले सामने आए हैं जबकि 467 व्यक्तियों को डिस्चार्ज किया गया है। सभी नए प्रभावित व्यक्तियों का निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत ईलाज प्रारंभ करने के साथ ही कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग एवं आवश्यकतानुसार कन्टेन्मेंट जोन के निर्धारण आदि का कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है।

सिविल सर्जन द्वारा यह भी प्रतिवेदित किया गया है कि जिले में कोरोना संक्रमण से अब तक कुल 85 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। जिले में कोविड-19 संबंधी आंकड़े निम्न हैं कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या 17,467, कुल एक्टिव मामलों की संख्या (होम आइसोलेशन सहित)      5,717 अब तक डिस्चार्ज किए गए व्यक्तियों की संख्या 11,665 है। जिले में अब तक 03 सीसीसी तथा 18 डीसीएचसी संचालित है। सिविल सर्जन द्वारा सूचित किया गया है कि संक्रमित व्यक्तियों के ईलाज हेतु पर्याप्त संख्या में बेड उपलब्ध है।

जिला पदाधिकारी ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के इस चुनौतीपूर्ण दौर में व्यक्तिगत सावधानियां रखना बेहद अहम है। इसलिए यथासंभव अपने घरों में रहें तथा दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। मास्क का प्रयोग करने के साथ-साथ सामाजिक दूरी का अनुपालन करे। जिला प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का अक्षरशः पालन करें। जिला पदाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 प्रबंधन हेतु सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। इसलिए किसी भी व्यक्ति को न तो पैनिक होने की आवश्यकता है और न ही अफवाहों पर ध्यान देना है।

उन्होंने कहा कि बेगूसराय जिले में कोरोना संक्रमण में वृद्धि को देखते हुए कोविड-19 संक्रमित मरीजों को समुचित चिकित्सा सुविधा/परामर्श उपलब्ध कराने के उद्येश्य से समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन के उपरी तल पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जिसका दूरभाष संख्या 06243-222835 है। यदि किसी व्यक्ति में कोविड-19 संक्रमण के लक्षण यथा खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ या अन्य लक्षण होने पर तत्काल स्थानीय/नजदीकी प्राथमिक चिकित्सा केंद्र से संपर्क कर अपना टेस्ट कराएं।

साथ ही यदि किसी व्यक्ति को कोविड-19 के संबंध में जानकारी/परामर्श/शिकायत दर्ज करानी हो तो वे जिला नियंत्रण कक्ष से संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि जिले के सभी प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों पर कोविड संक्रमण जांच की व्यवस्था है।