पटना

पटना: माप-तौल निर्मित सॉफ्टवेयर एवं उपकरण का उद्घाटन, लोकार्पण


पटना (आससे)। कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा मंगलवार को बामेती सभागार में कृषि विभाग के माप-तौल संभाग के द्वारा निर्मित सॉफ्टवेयर वेब एप्लीकेशन नापतौललिंक राज्य के ४२३ प्रखंड मुख्यालय स्तर पर अधिष्ठापित मापतौल जांच उपकरण, जय प्रकाश नारायण, अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, पटना पर एक, बोधगया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर एक एवं दरभंगा हवाई अड्डा पर दो इलेक्ट्रॉनिक वेईंग इंस्ट्रूमेंट, नियंत्रक, माप एवं तोल काया्रलय परिसर, पटना में अधिष्ठापित एलईडी वॉल एवं इस पर प्रसारित होनेवाले विडियो डाक्युमेंट्री फिल्म का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन एवं लोकार्पण किया गया।

मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि मापतौल संभाग प्रदत सेवाओं में पारदर्शिता लाने एवं व्यापारियों को अनावश्यक परेशानी से मुक्त करने के उद्देश्य से वाट-माप उपकरणों के सिर्फ मुहरांकन कार्य को छोड़कर सभी सेवाएं ऑनलाइन की गयी है। इससे वाट-माप उपकरणों का सत्यापन, माप-तौल उपकरणों के निमौता के लिए नया अनुज्ञप्ति एवं अनुज्ञप्ति का नवीकरण, मरम्मतीकर्ता के लिए नया अनुज्ञप्ति लेना एवं इसका नवीकरण, विक्रेताओं के लिए नया अनुज्ञप्ति एवं अनुज्ञप्ति का नवीकरण तथा डिब्बाबंद वस्तुओं के निर्माता/आयातकर्ता/पकेर का पंजीकरण करने में आसानी होगी।

मौत-तौल संभाग के कार्य संपदान के लिए एनआईसी द्वारा यह सॉफ्टवेयर तैयार की गयी है। इससे शुल्क जमा के साथ-साथ अब से सत्यापन प्रमाण पत्र एवं अन्य प्रमाण पत्र ऑनलाइन ही उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा कि मापतौल के सॉफ्टवेयर निर्माण होने से सत्यपन/मुहरांकन एवं अन्य शुल्क ऑनलाइन जमा किया जा सकेगा एवं उसकी त्वरित सूचना क्रमवार जमाकर्ता को प्राप्त हो सकेगी। सत्यापन प्रमाण पत्र एवं अन्य प्रमाण पत्र डिजिटल सिग्रेचर के माध्यम से डाउनलोड किए जा सकेंगे। रिकॉर्ड ऑटोअपडेट का पाएगा।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण उपभोक्ता अपने सामानों को नि:शुल्क वजन कर वास्तविक वजन जान सके, इसके लिए सरकार द्वारा प्रखंड मुख्यालय में केजिंग को तैयार कर तौल उपकरण अधिष्ठापित किया गया है। प्रखंड मुख्यालय स्तर पर माप-तौल जांच उपकरण केजिंग अधिष्ठापित होने से आम उपभोक्ता के द्वारा क्रय की गयी सामग्री के साथ-साथ प्रखंड द्वारा अनुदान के रूप में आपूर्ति की गयी सामग्रियों का यथास्थल जांच किया जाना संभव हो पाएगा।

कृषि मंत्री ने कहा कि सूबे के तीन हवाई अड्डों यथा पटना, गया एवं दरभंगा पर यात्रियों को उनके सामानों को नि:शुल्क तौलने की सुविधा प्रदान की गयी है। इन हवाई अड्डों पर इलेक्ट्रॉनिक वेईंग मशीन का का अधिष्ठापन होने से आम यात्रियों को सुविधा होगी। विमान टिकट में अनुमान्य सामान ले जाने का वजन निर्धारित रहता है।

श्री सिंह ने कहा कि माप-तौल नियमों से लोगों को रू-ब-रू कराने के लिए वडियो स्पॉट एवं डॉक्यूमेंट्री फिल्म तैयार किया गया है। जिसका प्रसारण एलईडी वॉल, जो नियंत्रक, माप-तौल, राजाबाजार परिसर में अधिष्ठापित से किया जाएगा। एलईडी वॉल अधिष्ठापित होने से माप-तौल से संबंधित नियम/अधिनियम एवं अन्य की जानकारी आम उपभोक्ताओं को सुलभ रूप से दिया जा सकेगा।