पटना

पटना यूनिवर्सिटी के परीक्षा विभाग में लगी आग, खाक हुए कई दस्तावेज


पटना (आससे)। पटना यूनिवर्सिटी के परीक्षा विभाग में गुरुवार को आग लग गई। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पा लिया। आग की वजह से परीक्षा विभाग के कई पुराने और नए दस्तावेज जलकर खाक हो गए हैं। विवि द्वारा नुकसान का आकलन किया जा रहा है। विदित हो कि गुरुवार दोपहर बाद पटना यूनिवर्सिटी के एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक में अचानक आग लग गई।

अचानक से तेज धुआं निकलता देखए वहां मौजूद यूनिवर्सिटी के अधिकारियों और स्टाफ के बीच हड़कंप मच गया। लोग बाहर की ओर भागने लगे और शोर मचाने लगे। अशोक राजपथ पर यूनिवर्सिटी का एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक है। इस ब्लॉक की बिल्डिंग में ग्राउंड फ्लोर और फर्स्ट फ्लोर है। आग फर्स्ट फ्लोर पर ही लगी। इस फ्लोर पर यूनिवर्सिटी के एग्जामिनेशन का ऑफिस है और आग की शुरूआत इसी सेक्शन से हुई।

आग कैसे लगी इस बारे में वहां मौजूद स्टाफ को कुछ भी नहीं पता है। लेकिन, अचानक उनकी नजर धुएं पर पड़ी तो सब ऑफिस से बाहर भागने लगे। आग लगने की वजह से एग्जामिनेशन सेक्शन के बहुत सारे कागजात जल कर राख हो गए हैं। ये कागजात किस तरह के थेए इसका अभी पता नहीं चल सका है। मगर अचानक हुए इस हादसे में किसी व्यक्ति को नुकसान नहीं हुआ है।

यूनिवर्सिटी के अधिकारी का दावा है कि आग की शुरूआत बंद पड़े एक कमरे से हुई। सीढ़ी घर का वो कमरा पिछले कई दिनों से बंद पड़ा हुआ था। उस बंद कमरे में पुराने और रद्दी के कागजात रखे थे। शॉर्ट सर्किट की वजह से वहां आग लगी। इसके बाद तुरंत पूरे बिल्डिंग की बिजली कट गई। समय पर पुलिस और फायर ब्रिगेड की यूनिट आ गई। इस कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।

कोरोना की दूसरी लहर की वजह से इसके प्रोटोकॉल को फॉलो किया जा रहा था। आज यूनिवर्सिटी के ऑफिस में सिर्फ 25 प्रतिशत स्टाफ को ही ड्यूटी पर बुलाया गया था। अधिकारी से लेकर सारे स्टाफ की ड्यूटी को आल्टरनेट डे के हिसाब से लगाया गया है। उसी अनुसार उन्हें ऑफिस आने को कहा गया है।

साथ ही सरकार के आदेश से सभी कॉलेज बंद हैं। यही वजह है कि जिस वक्त आग लगीए उस दरम्यान कैंपस में भीड़-भाड़ नहीं थी। वरना आम दिनों में स्टूडेंट्स की काफी भीड़ होती है, जो किसी न किसी काम से वहां आते रहते हैं।