पटना

पटना: राज्यपाल ने दिये निर्देश, कड़ाई से हो बीएड प्रवेश परीक्षा


13 को 276 परीक्षा केंद्रों पर बैठेंगे 1,36,772 परीक्षार्थी

 (आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्यपाल फागू चौहान ने बीएड प्रवेश परीक्षा को स्वच्छ एवं कदाचारमुक्त ढंग से सम्पन्न कराने का निर्देश दिया है। बीएड प्रवेश परीक्षा 13 अगस्त को राज्य के 11 शहरों में 276 परीक्षा केंद्रों पर होने वाली है। इसमें 1,36,772 परीक्षार्थी शामिल होने वाले हैं।

राज्यपाल फागू चौहान ने शनिवार को परीक्षा के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से करते हुए कहा कि शांति-व्यवस्था बनाये रखते हुए कदाचारमुक्त परीक्षा आयोजन कराना संबंधित विश्वविद्यालय के अधिकारियों, प्रशासनिक अधिकारियों एवं परीक्षा कार्य से जुड़े कर्मियों का दायित्व है। विधि-व्यवस्था संधारण हेतु परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल एवं दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जाय। उन्होंने सभी प्रमंडलीय आयुक्तों को जिलाधिकारियों की बैठक आयोजित कर परीक्षा के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा करने का निर्देश दिया। परीक्षा आयोजन के दौरान कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल का पालन करने को भी कहा।

परीक्षा के लिए ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को नोडल बनाया गया है। 276 परीक्षा केंद्रों में 117 छात्रों के लिए एवं 159 छात्राओं के लिए बनाये गये हैं। पटना में 70, आरा में 21, भागलपुर में 24, छपरा में 9, दरभंगा में 29, गया में 18, हाजीपुर में 11, मधेपुरा में 21, मुंगेर में 13, मुजफ्फरपुर में 32 एवं पूर्णिया में 28 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। बैठक में राज्यपाल के सचिव रॉबर्ट एल. चोंग्थू, सभी प्रमंडलीय आयुक्त, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एस. पी. सिंह एवं बीएड प्रवेश परीक्षा के नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता शामिल थे।