पटना

सारण: राजेन्द्र स्टेडियम का होगा कायाकल्प, सांसद ने की पहल


  • 98 करोड़ की लागत से सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक का होगा निर्माण
  • मल्टीपर्पस इण्डोर हॉल के निर्माण के लिए 6.72 करोड़ का बजट
  • अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप स्टेडियम का होगा उन्नयन
  • भारत सरकार के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्रालय के सचिव रवि मित्तल से प्रस्ताव के साथ सांसद रुडी ने की बैठक
  • जिलाधिकारी सारण द्वारा तैयार किया गया प्रस्ताव

सारण। राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए बिहार में स्टेडियम का अभाव है। इस अभाव के मद्देनजर स्थानीय सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रुडी ने राज्य में खेलों को बढ़ावा देने के लिए और खासकर सारण प्रमंडल के खेल प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए सारण में सुविधा से वंचित राजेन्द्र स्टेडियम का उन्नयन और विकास की पहल की है। इस स्टेडियम का उन्नयन भारत सरकार के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्रालय की राष्ट्रीय योजना ‘खेलो इंडिया’ के तहत कराया जायेगा।

इस संदर्भ में सांसद रुडी ने बताया कि प्रथम राष्ट्रपति डॉ॰ राजेन्द्र प्रसाद की स्मृति में बने इस स्टेडियम का इस प्रकार उन्नयन और विकास किया जायेगा ताकि राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर के खेल का आयोजन किया जा सके। साथ ही स्थानीय खेल प्रतियोगिताएं भी यहां आयोजित होती रहे और बिहार के खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्टेडियम में खेलने का मौका और अनुभव भी प्राप्त होगा। बता दें कि भारत सरकार के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्रालय के सचिव रवि मित्तल के साथ सांसद ने बैठक की थी। बैठक के दौरान सांसद ने प्रस्ताव उन्हें सौंपा था।

इस संदर्भ में पूर्व केंद्रीय मंत्री रुडी ने बताया कि राजेन्द्र स्टेडियम में सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक का निर्माण कराया जाएगा। इस पर एथलेटिक्स प्रैक्टिस कर कामयाबी की रेस भरेंगे। उन्होंने कहा कि सारण प्रमंडल के न केवल शहरी क्षेत्र बल्कि ग्रामीण क्षेत्र के युवा खिलाड़ियों की रुचि को दृष्टिगत रखते हुए राजेन्द्र स्टेडियम में एथलेटिक्स खेल के अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक बनाया जाएगा, जिसमें करीब 6.98 करोड़ का बजट लगेगा।

सारण जिलाधिकारी द्वारा इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा गया था जिसे सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान करते हुए भारत सरकार के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्रालय को भेज दिया गया था और जिसे भारत सरकार द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। सांसद ने आगे कहा कि स्टेडियम के उन्नयन के उपरान्त खेल से संबंधित खेल प्रशिक्षकों को भी यहां नियमित तौर पर आमंत्रित किया जायेगा ताकि स्थानीय युवा खेल प्रतिभाओं को राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं के अनुकूल प्रशिक्षित किया जा सके।