पटना

मुजफ्फरपुर: ऑक्सीजन प्लांट पर विशेष निगरानी को दिया गया संख्त निर्देश


      • प्लांट पर सीसीटीवी कैमरे से रहेगी नज़र
      • सही उपयोग के लिए उड़नदस्ता दल की तैयारी

मुजफ्फरपुर। जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने एसबीजी एयर प्रोडक्ट इकाई बेला एवं पाटलिपुत्र ऑक्सीजन प्लांट पर विशेष निगरानी रखने एवं सतत अनुश्रवण करने का निर्देश उप विकास आयुक्त को दिया है। मालूम हो कि जिले में लगातार कोविड-19 के संक्रमण के कारण कोविड केयर सेंटर/ अस्पतालों में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। कई गंभीर मरीजों में ऑक्सीजन का स्तर सामान्य से कम रहने के कारण उन्हें लगातार ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। ऐसे मरीजों के लिए निर्बाध रूप से ऑक्सीजन आपूर्ति कराया जाना आवश्यक है। इसी परिपेक्ष्य में जिलाधिकारी द्वारा उक्त निर्देश उप विकास आयुक्त को दिया गया है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि दोनों ऑक्सीजन प्लांट पर सीसीटीवी कैमरे का तत्काल अधिष्ठापन कराया जाय ताकि दोनों ऑक्सीजन प्लांट की नियमित रूप से निगरानी की जा सके। निर्देश दिया गया है कि दोनों प्लांटों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी और पुलिस अधिकारी द्वारा ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन प्राप्त कर रहे संस्थान/व्यक्तियों का नाम- पता, मोबाइल नंबर एवं प्राप्त किए गए ऑक्सीजन सिलेंडर की संख्या को पंजी में संधारित किया जाना अनिवार्य होगा। इसका अनुपालन उप विकास आयुक्त द्वारा कराया जाएगा।

आक्सीजन प्राप्त करने वाले व्यक्तियों/ संस्थानों द्वारा ऑक्सीजन का सही उपयोग किया जा रहा है कि नहीं इसकी जांच हेतु उड़नदस्ता दल गठित कर उस के माध्यम से जांच कराने का निर्देश दिया गया है।

जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा है कि एसबीजी एयर प्रोडक्ट इकाई बेला एवं पाटलिपुत्र ऑक्सीजन प्लांट पर प्रतिनियुक्त सभी दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी मुस्तैदी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। ऑक्सीजन के उत्पादन और आपूर्ति पर विशेष नजर रखेंगे। किसी तरह की कोताही पर संबंधित पर संख्त कार्रवाई की जाएगी।

निर्देश दिया गया है कि दोनों प्लांट में निर्बाध रूप से लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु संबंधित एजेंसी /संस्थान को निर्देशित किया जाए एवं सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी स्थिति में लिक्विड ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित न हो।किसी भी प्रकार के प्रतिकूल स्थिति में स्वयं जिला पदाधिकारी को इसकी तत्काल सूचना दी जाए ताकि उच्च स्तर पर बात कर इसकी आपूर्ति कराई जा सके।