पटना

पटना: 80 हजार स्कूलों में पढ़ाई की क्षति की होगी भरपायी


करोड़ों बच्चों को शिक्षक करायेंगे कैचप कोर्स की पढ़ाई

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में कोरोना से बचाव को लेकर सरकारी स्कूलों के बच्चों  की पढ़ाई की क्षति की भरपायी होगी। इसके लिए प्राइमरी से लेकर प्लस-टू तक के तकरीबन 80 हजार सरकारी स्कूलों के करोड़ों बच्चे कैचअप कोर्स की पढ़ाई करेंगे।

बच्चों को कैचअप कोर्स पढ़ाने की योजना बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने बनायी है। इसके लिए परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकान्त शास्त्री ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों तथा माध्यमिक शिक्षा, प्रारंभिक शिक्षा एवं समग्र शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों की ऑनलाइन बैठक 11 अगस्त को बुलायी है।

इसके साथ ही जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं संबंधित जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों द्वारा जिला स्तर पर छोटे समूह में ऑफलाइन बैठकें ली जायेंगी। 12 अगस्त को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों, प्रखंड साधनसेवियों एवं संकुल समन्वयकों की बैठक होगी। 13-14 अगस्त को माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानों की तथा 16-18 अगस्त को प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों के प्रधानों की बैठक जिला स्तर पर होगी।

उल्लेखनीय है कि शनिवार से 9वीं एवं 10वीं कक्षा की पढ़ाई 50 फीसदी बच्चों की उपस्थिति के साथ शुरू हुई है। 16 अगस्त से 1ली से 8वीं कक्षा के बच्चों की पढ़ाई भी 50 फीसदी उपस्थिति के साथ शुरू होनी है।

इसके मद्देनजर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकान्त शास्त्री द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों  एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को दिये गये निर्देश में कहा गया है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बच्चों विद्यालय में नियमित उपस्थिति (एक दिन बीच कर), विद्यालय में उनका ठहराव एवं उन पर विशेष ध्यान देकर उनके अधिगम क्षीणता को पाटने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा तैयार कैचअप कोर्स का संचालन विद्यालयों में शिक्षकों द्वारा कराया जाना आवश्यक है। इसके लिए प्रधानाध्यापकों एवं शिक्षकों का उत्साहवद्र्धन भी आवश्यक है।