पटना

पटना: राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के शिक्षकों को भी मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन


15 प्रतिशत वृद्धि के साथ खर्च होने वाली राशि का निदेशक ने मांगा ब्यौरा

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत माध्यमिक शिक्षकों के वेतन में एक अप्रैल से 15 प्रतिशत की वृद्धि के साथ वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में खर्च होने वाली राशि का ब्यौरा शिक्षा विभाग ने मांगा है।

इस बाबत माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने सभी जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को निर्देश दिया है। इसके लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को 10 अप्रैल तक का समय दिया गया है।

इसके लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को फॉर्मेट जारी किये गये हैं। फॉर्मेट में जिला परिषद माध्यमिक नियोजन इकाइयों में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान अन्तर्गत कार्यरत माध्यमिक शिक्षकों की संख्या तथा एक अप्रैल को देय वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि सहित वर्तमान वित्तीय वर्ष अंतर्गत आवश्यक राशि का उल्लेख किया जाना है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक द्वारा जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को दिये गये निर्देश के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2021-22 अन्तर्गत उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों में तत्कालीन संचालित राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान अन्तर्गत कार्यरत माध्यमिक शिक्षकों का वेतन भुगतान राज्यांतर्गत कार्यरत शिक्षकों-पुस्तकालयाध्यक्षों के बजटीय शीर्ष से किया जाना है।

उल्लेखनीय है कि राज्य के पौने चार लाख पंचायतीराज एवं नगर निकाय शिक्षकों तथा पुस्तकालयाध्यक्षों को चालू अप्रैल माह से बढ़ा हुआ वेतन का भुगतान किया जाना है। इसके तहत एक अप्रैल को देय मूल वेतन में 15 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

वद्र्धित दर से शिक्षकों तथा पुस्तकालयाध्यक्षों के वेतन निर्धारण के लिए वित्त विभाग के परामर्श से प्रशासी विभाग द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश अलग से निर्गत किया जाना है। इसकी प्रत्याशा में माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह द्वारा एक अप्रैल को ही सभी जिलों के जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (स्थापना) को निर्देश दिया जा चुका है कि जिला परिषद एवं विभिन्न नगर निकायों में कार्यरत माध्यमिक, उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के वेतन भुगतान हेतु वर्तमान वित्तीय वर्ष 2021-22 में वेतनादि मद की राशि की अधियाचना  10 अप्रैल तक उपलब्ध करायें।