पटना

पटना: लॉकडाउन के बीच स्कूलों में गर्मी की छुट्टी की दस्तक


      • राजकीयकृत व प्रोजेक्ट स्कूलों में शुरू हुआ ग्रीष्मावकाश
      • प्राइमरी-मिडिल स्कूलों में 28 से होगी गर्मी की छुट्टी

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में लॉकडाउन के बीच सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी की दस्तक पड़ चुकी है। 9वीं से 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई वाले राजकीयकृत एवं प्रोजेक्ट स्कूलों में गर्मी की छुट्टी शुरू हो चुकी है। बाकी स्कूलों में भी गर्मी की छुट्टी शुरू ही होने वाली है।

राज्य में सरकारी स्कूलों की संख्या तकरीबन 80 हजार है। इनमें 43 हजार 1ली से 5वीं कक्षा तक की पढ़ाई वाले प्राइमरी स्कूल हैं। करीब 29 हजार मिडिल स्कूल हैं, जिनमें 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई होती है। प्राइमरी और मिडिल स्कूलों को मिला दें, तो संख्या 72 हजार पर पहुंच जाती है। तो, 80 हजार सरकारी स्कूलों में बाकी बचे आठ हजार स्कूलों में से तकरीबन पांच हजार स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा की पढ़ाई चल रही है। शेष तीन हजार स्कूलों में 9वीं एवं 10वीं कक्षा की पढ़ाई होती है। इन तीन हजार स्कूलों में भी 12वीं तक की पढ़ाई होनी है।

9वीं से 10वीं एवं 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई वाले आठ हजार स्कूलों में राजकीय, राजकीयकृत, प्रोजेक्ट एवं अपग्रेड किये गये स्कूल हैं। इनमें बड़ी संख्या राजकीयकृत, प्रोजेक्ट एवं अपग्रेटेड स्कूलों की है। राज्य भर के राजकीयकृत एवं प्रोजेक्ट स्कूलों के छुट्टी के एक ही कैलेंडर हैं, जो माध्यमिक शिक्षा निदेशक द्वारा जारी किये जाते हैं। राजकीय स्कूलों के छुट्टी के अलग कैलेंडर होते हैं।

इससे इतर प्राइमरी एवं मिडिल स्कूलों के छुट्टी के कैलेंडर जिला स्तर पर तय होते हैं। यानी, सभी जिलों के प्राइमरी-मिडिल स्कूलों के छुट्टी के अलग-अलग कैलेंडर होते हैं। कैलेंडर के हिसाब से ही स्कूलों में छुट्टी होती है। लेकिन, राज्य में कोरोना की दूसरी लहर ऐसी चली कि गर्मी की छुट्टी शुरू होने के पहले गत पांच अप्रैल को ही पढ़ाई के लिए स्कूल बंद हो गये। हालात संभलने के बदले बिगड़ते ही चले गये। आखिरकार, पांच मई से 15 मई तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया। फिर, लॉकडाउन की अवधि 25 मई तक बढ़ायी गयी।

लॉकडाउन के बीच में ही 9वीं से 10वीं एवं 12वीं तक की पढ़ाई वाले राजकीयकृत एवं प्रोजेक्ट स्कूलों में 18 मई से गर्मी की छुट्टी शुरू हो गयी। कैलेंडर के मुताबिक इन स्कूलों में गर्मी की छुट्टी 10 जून तक घोषित है। 9वीं से 10वीं एवं 12वीं तक की पढ़ाई वाले राजकीय स्कूलों में भी उसके कैलेंडर में घोषित गर्मी की छुट्टी की तिथि आ ही चली है।

दूसरी ओर प्राइमरी-मिडिल स्कूलों की बात करें, तो पटना जिले के कैलेंडर में गर्मी की छुट्टी 28 मई से घोषित है। यह छुट्टी हिंदी प्राइमरी-मिडिल स्कूलों के लिए 17 जून तक और उर्दू प्राइमरी-मिडिल स्कूलों के लिए 19 जून तक घोषित है। हालांकि, पढ़ाई के लिए स्कूल भले ही बंद हैं, लेकिन कोरोना से बचाव कार्यों में पुरुष शिक्षक-कर्मियों की ड्यूटी लगी हुई है। ऐसे शिक्षक-कर्मी ट्रेसिंग सेल, आइसोलेशन सेल, कम्युनिटी किचेन के साथ ही और भी जगहों पर ड्यूटी बजा रहे हैं।

बहरहाल, गर्मी की छुट्टी की तिथि गुजर जाने के बाद भी स्कूलों में पढ़ाई शुरू हो पायेगी, यह कहना अभी मुश्किल है। यह कोरोना की चल रही दूसरी लहर की रफ्तार पर निर्भर करेगा।