पटना

पटना: विकास कार्य को और तेज करेगी सरकार


बिहार विकसित राज्य बने, 112 शहरी निकाय बढक़र 258 हो गये : नीतीश

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत 15 योजनाओं का शिलान्यास एवं 12 योजनाओं का उद्घाटन किया। इसके साथ ही पटना स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत मंदिरी नाला के विकास कार्य योजना का भी शिलान्यास किया। अपने संबोधन में सीएम श्री कुमार ने कहा कि आज विभिन्न शहरों के लिये कई योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन कराया है। जब से हम लोगों को बिहार में काम करने का मौका मिला हमलोगों ने नगरों के विकास उनकी निरंतर प्रगति एवं सुधार को लेकर काफी प्रयास किया है।

वर्ष 2005 में बिहार में सिर्फ 112 शहरी निकाय थे जो वर्ष 2021 में बढक़र 258 हो गये हैं। 2005 में शहरी निकायों की आबादी लगभग 81 लाख 49 हजारी थी जो वर्ष 2021 में बढक़र 1 करोड़ 58 लाख 71 हजार हो गयी है। कई नगर निगम, नगर परिषद एवं नगर पंचायतों का गठन किया गया है। इसमें ग्रामीण इलाकों को शहरी क्षेत्र में शामिल किया गया है। वर्ष 2006 हमलोगों ने पंचायती राज चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिशत का आरक्षण का प्रावधान किया। वर्ष 2007 में नगर निकाय चुनाव में भी महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान कर दिया गया। अब काफी संख्या में महिला प्रतिनिधि चुन कर आ रही हैं। महिलाओं में काफी जागृति आयी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले पटना का बुरा हाल था। कंकड़बाग एवं दानापुर से सचिवालय आने में काफी परेशानी होती थी। शाम के बाद कोई दानापुर जाना नहीं चाहता था। शाम होते ही पूरा इलाका बंद हो जाता था। पहले आवागमन के इंतजाम ठीक नहीं होने तथा भय के कारण शाम के बाद लोग घर से बाहर नहीं निकलते थे। अब लोग देर रात तक भी पूरे पटना में लोग आवागमन करते रहते हैं।

उन्होंने कहा कि सात निश्चय कार्यक्रम के अंतर्गत हर घर तक नल का जल, हर घर तक पक्की गली नाली का निर्माण कराया गया है। हर घर शौचालय का निर्माण राष्ट्रीय योजना है जिसे हमलोगों ने भी अपने राज्य ठीक ढंग से कराया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रेटर पटना का प्रारूप वर्ष 2013-14 में तैयार कराया गया था। शहरों के गंदे पानी को साफ कर गांवों में सिंचाई के लिये इसका उपयोग करने की योजना पर काम चल रहा है।

स्मार्ट सिटी के तहत पटना, मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ एवं भागलपुर में काम चल रहा है। सही मायने में सिटी को स्मार्ट बनाने के लिए काम करना है। स्मार्ट सिटी के लिये जितने पैसों की जरूरत होगी उसे पूरा किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी शहरों में स्मार्ट वाटर ड्रेनेज सिस्टम को विकसित किया जायेगा ताकि शहरों में जलजमाव की समस्या न हो। सभी शहरों एवं नदी घाटों पर विद्युत शवदाह गृह एवं मोक्ष धाम का निर्माण कराया जायेगा और वहां साफ. सफाई की भी पूरी व्यवस्था रहेगी ताकि किसी को भी अपने परिजनों के अंतिम संस्कार में कोई परेशानी न हो।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार के किसी कोने से पटना पहुंचने का लक्ष्य पहले 6 घंटे निर्धारित किया गया था जिसे पूरा करने के बाद अब 5 घंटे में पटना पहुंचने के लक्ष्य पर तेजी से काम किया जा रहा है। शहरों में जाम की समस्या से निपटने को लेकर बाईपास का निर्माण कराया जा रहा है। जहां बाईपास बनाने के लिये जगह नहीं है वहां फ्लाईओवर का निर्माण कराया जायेगा।

कोरोना से बचाव को लेकर केन्द्र एवं राज्य सरकार काफी राशि खर्च कर रही है। कोरोना के कारण कई गतिविधियां प्रतिबंधित थी। उप मुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने मुख्यमंत्री का स्वागत पौधा भेंटकर किया तथा नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह भेंटकर स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अंतर्गत 12,515 लाभुकों में से सांकेतिक तौर पर 4 लाभुकों घर की चाभी सौंपी। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री सह नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद, मंदिरी नाला कार्यक्रम स्थल से पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर परिवहन मंत्री शीला कुमारी सहित अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे।