पटना

पटना: शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू


      • 11 से पड़ेंगे आवेदन 28 मई को बंटेंगे नियुक्ति पत्र
      • शिक्षा विभाग ने जारी किया शिड्यूल

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के मिडिल स्कूलों में 3,523 शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। इसके लिए नियोजन इकाइयों द्वारा 11 अप्रैल से आवेदन लिये जायेंगे। नौ मई को अंतिम मेधा सूची जारी होगी। चयनित अभ्यर्थियों को 28 मई को नियुक्ति पत्र बांटे जायेंगे।

शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति के लिए शिक्षा विभाग ने बुधवार को शिड्यूल जारी किया है। मिडिल स्कूलों में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति 8,386 पद सृजित करते हुए जिलों को आवंटित किये गये हैं। इसे जिलों द्वारा नियोजन इकाइयों को उपआवंटित किया गया है। हालांकि, 8,386 पदों के विरुद्ध बिहार विद्यालय परीक्षा समिति तथा राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा ली गयी शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा में मात्र 3,523 अभ्यर्थी ही उत्तीर्ण हैं। पहले चरण में इन्हीं 3,523 अभ्यर्थियों  की नियुक्ति होगी।

शिड्यूल के तहत इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों के बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये राज्य स्तरीय प्रशिक्षण के साथ ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। नियोजन से जुड़े सदस्यों एवं कर्मियों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण एक अप्रैल को होगा। जिला पदाधिकारी द्वारा रोस्टर बिन्दु का अनुमोदन छह अप्रैल तक होगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विद्यालयवार पदों को उप आवंटित करते हुए नियोजन इकाई को कोटिवार रिक्त पदों का एनआईसी के पोर्टल पर संसूचन आठ अप्रैल तक किया जायेगा। नियोजन इकाई द्वारा रिक्त पदों का एनआईसी के पोर्टल पर प्रकाशन 11 अप्रैल को किया जायेगा। योग्य अभ्यर्थियों द्वारा तय फॉर्मेट में आवेदन 11 अप्रैल से 26 अप्रैल तक दिये जायेंगे।

नियोजन इकाई के सदस्य सचिव द्वारा औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन 29 अप्रैल को किया जायेगा। मेधा सूची पर आपत्ति प्राप्त करने के लिए  जिला के एनआईसी के पोर्टल पर 29 अप्रैल को प्रकाशन होगा। आपत्ति 29 अप्रैल से पांच मई तक लिये जायेंगे। आपत्तियों के निराकरण के बाद नौ मई को अंतिम मेधा सूची पर मुहर लगेगी। जिले के एनआईसी के पोर्टल पर अंतिम मेधा सूची का प्रकाशन भी नौ मई को ही होगा। जिला स्तरीय आहूत कैम्प में मेधा क्रम से अभ्यर्थियों को आमंत्रित कर उनके प्रमाण पत्र की प्रारंभिक जांच एवं चयन सूची 12 मई को जारी होगी। कोटिवार रिक्ति के अनुसार चयन सूची जिले के एनआईसी के पोर्टल पर 13 मई को प्रकाशित होगी। चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र 28 मई को बांटे जायेंगे।

कैम्प का निर्धारण जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा जिलाधिकारी के परामर्श से किया जायेगा। कैम्प में अनुपस्थित रहने वाले अभ्यर्थियों का अभ्यर्थित्व समाप्त मानते हुए उपस्थित अभ्यर्थीगण अंतर्गत अंतिम मेधा सूची  एवं रोस्टर बिन्दु को ध्यान में रख कर चयन सूची जारी होगी। आपको बता दूं कि शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण 3,523 अभ्यर्थी पहले चरण में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के पद पर उन मिडिल स्कूलों में बहाल किये जाने हैं, जो प्लस-टू स्कूल के रूप अपग्रेड हुए हैं। शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की बहाली उन मिडिल स्कूलों में होनी है, जिसमें बच्चों की संख्या 100 या उससे अधिक होगी। शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों को प्रतिमाह 8,000 रुपये नियत वेतन के रूप में मिलेंगे। इसके साथ ही उन्हें 200 रुपये की वार्षिक वेतनवृद्धि का लाभ मिलेगा। शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों के पद अंशकालिक हैं।