पटना

पटना: सबकी योजना-सबका विकास पीपुल्स प्लान कैंपेन लांच


गिरिराज से सम्राट ने मांगा छह हजार करोड़

पटना (आससे)। केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने गुरूवार को बेगूसराय से राष्ट्रव्यापी अभियान सबकी योजना-सबका विकास पीपुल्स कैंपेन ब्राइबेट ग्राम सभा ई पोर्टल को लॉंच किया। इस कार्यक्रम में पूरे देश के पंचायती राज मंत्री वचुर्अली जुड़े हुए थे। पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने कहा कि राज्य के ४८०० पंचायतों में पंचायत सरकार भवन बनाया जाना शेष है। राज्य सरकार अपने संसाधन से इन भवनों का निर्माण कराने में सक्षम नहीं है। इसके लिए भारत सरकार छह हजार करोड़ रुपया अनुदान के रुप में दे।

उन्होंने केंद्रीय मंत्री को बताया कि बिहार में नल-जल योजना और गली-नाली योजना का निर्माण सात निश्चय कार्यक्रम के द्वारा कराया जा रहा है। इसके अतिरिक्त लोक शिकायत निवारण अधिकरर अधिनियम के तहत सभी ८०६७ पंचायतों में आरटीपीएस काउंटर, सीएससी काउंटर खोला गया है। हमारा लक्ष्य है कि इसी वित्तीय वर्ष में सभी पंचायतों के सभी वार्डों में १०-१० स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य लगा दिये जायें। १५वें वित्त आयोग की अनुशंसा पर मिलने वाली राशि से मुक्तिधाम, सीसीटीवी कैमरा, जल-जीवन-हरियाली का कार्य कराया जा रहा है।

श्री चौधरी ने बताया कि फिलहाल राज्य में पंचायत चुनाव चल रहा है। इसलिए ग्राम पंचायत सभा १५ दिसंबर के बाद ही किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के माध्यम से पुचायत चुनाव इवीएम के माध्यम से कराया जा रहा है। मतदाताओं का सत्यापन बायोमेट्रिक सिस्टम तथा मतदान का सीधे वेबकास्टिंग साथ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपने स्तर से ३२०० से अधिक पंचायतों में पंचायत सरकार भवन का निर्माण करा रही है। शेष ४८०० पंचायतों में पंचायत सरकार भवन में आरटीपीएस एवं सीएससी काउंटर सहित निर्माण के लिए छह हजार करोड़ अनुदान के रुप में उपलब्ध कराये।