पटना

अगले 48 घंटे बिहार पर पड़ेंगे भारी, आइएमडी और आपदा प्रबंधन का अलर्ट जारी


28 जिलों में भारी बारिश, चक्रवात तूफान और बज्रपात के आसार

(आज समाचार सेवा)

पटना। अगले ४८ घंटे बिहार के लिए भारी पड़ेगा। आइएमडी, मौसम विज्ञान केंद्र पटना और आपदा प्रबंधन विभाग ने अलर्ट जारी कर कहा है कि अगले 48 घंटे के दौरान राज्य के २८ जिलों में भारी बारिश, चक्रवात तूफान और बज्रपात की आशंका है। इस दौरान लागे अकारण घर से न निकलें। ज्यादा जरूरी होने पर ही घर से निकलें, परंतु सचेत व सतर्क रहें।

जारी अलर्ट के अनुसार पटना, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, गया, औरंगाबाद, जमुई, नवादा शेखपुरा, वैशाली, सारण, सीवान, गोपालगंज, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, दरभंगा आदि जिलों में हल्की से भारी बारिश होगी। इस दौरान तेज हवायें चलेगी और कई जगहों पर बज्रपात होने की संभावना है। पहले से ही पिछले 48 घंटे से उत्तर-पूर्व बिहार में कई जगहों पर हो रही भारी बारिश होने से जनजीवन अस्त व्यस्त है। अब नये अलर्ट के बाद लाग सशंकित हो गये हैं। पूर्वानुमान के अनुसार अगर बारिश हुई तो उत्तर और पूर्वी बिहार में एक बार फिर बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो जायेंगे।

आपदा प्रबंधन ने सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट करते हुए कहा है कि वे किसी भी स्थिति से निबटने के लिए तैयार रहें। नदियों के तटबंधों पर सख्त निगरानी रखें। विभाग ने एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को भी बाढ़ जैसी स्थिति होने पर इससे निबटने के लिए अलर्ट रहने को कहा है। इधर गुरुवार को सारा दिन राजधानी समेत कई जिलों में तेज हवा के बीच बूंदाबांदी होती रही। पूर्वानुमान के अनुसार देर रात या शुक्रवार की सुबह तक भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी में निम्र दवाब बना हुआ है। चक्रवाती तूफान गुलाब, आंध्र प्रदेश, ओडि़सा, बंगाल के बाद अब बिहार की ओर बढ़ गया है। इसे कल तक यूपी, दिल्ली, पंजाब हरियाणा तक पहुंचने की संभावना है। दक्षिण बंगाल में हो रही लगातार मूसलाधार बारिश के कारण रेल परिचालन अस्त व्यस्त हो गया है। टिकियापाड़ा के यार्ड में पानी आने और निमचा एवं काला पहाड़ी पुलिया में बाढ़ आ जाने के कारण कई ट्रेनों का परिचालन रद्द कर दिया गया है।