पटना

पटना: 15 जुलाई से सभी बसें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से खुलेंगी


प्रधान सचिव आनंद किशोर ने समीक्षा बैठक में दिये कई निर्देश

(निज प्रतिनिधि)

पटना। नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने मीठापुर बस स्टैंड को पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, बैरिया में शिफ्ट करते हुए पाटलिपुत्र बस टर्मिनल को पूर्ण रूप से संचालित करने हेतु बुधवार को संबंधित पदाधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक कर कई अहम दिशानिर्देश दिए। प्रधान सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में अधिकारियों को 15 जुलाई से मीठापुर बस स्टैंड को पूरी तरह बंद करने तथा पाटलिपुत्र बस टर्मिनल को पूर्णतया संचालित करने का निदेश दिया। प्रधान सचिव ने कहा कि अन्तर्राज्यीय बस टर्मिनल पटना से गत वर्ष से बसों का संचालन किया जा रहा है। लेकिन वर्तमान में कुछ जिलों के ही बसों का संचालन किया जा रहा है। इस कारण सभी संबंधित पदाधिकारी इसे पूर्णतया संचालित करने की दिशा में काम करें, ताकि सभी जिलों की बसें यहां से संचालित हो सके।

प्रधान सचिव ने कहा कि मीठापुर बस स्टैंड को 15 जुलाई तक पूरी तरह पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, बैरिया में शिफ्ट कर दें और 15 जुलाई से मीठापुर की सभी बसें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से ही संचालित की जाए। उन्होंने पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को निदेश देते हुए कहा कि वे 15 जुलाई से पूर्व जीरो माइल से पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के संपर्क पथ के चौड़ीकरण का कार्य पूर्ण कर लें और बस टर्मिनल के निकट पुलिया का निर्माण 20 जून तक कर लें। प्रधान सचिव ने आगामी बारिश के मौसम को ध्यान में रखते हुए बुडको के प्रबंध निदेशक को कहा कि वे काम निर्बाध रूप से करने के लिए वहां पर ट्रॉली माउंटेड पंप की सुविधा सुनिश्चित करें ताकि बारिश में काम नहीं रूके।

प्रधान सचिव ने पदाधिकारियों को निदेश देते हुए कहा कि 15 जून से नालंदा, नवादा, शेखपुरा व जमुई की यात्री बसें पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से संचालित करने हेतु सभी आवश्यक कार्रवाई पूरी कर लें। इसी प्रकार धीरे-धीरे 15 जुलाई से सभी जिलों की बसों को संचालित करने का प्लान बना लें। प्रधान सचिव ने पदाधिकारियों को पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के प्रथम तल की तरह भू-तल पर भी शौचालय, यूरिनल और पेयजल की सुविधा की शुरूआत करने के निदेश दिए, ताकि आम यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।

बैठक में पटना डीएम चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से सभी बसों का संचालन करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इसे लेकर उन्होंने स्वयं पाटलिपुत्र बस टर्मिनल तथा मीठापुर के वर्तमान बस स्टैंड का निरीक्षण किया है और 15 जुलाई से मीठापुर बस स्टैंड से सभी बसों का संचालन बंद कर दिया जाएगा तथा ये सभी बसें अब पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से ही खुलेंगी। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा तैयारी कर ली गयी है एवं सभी प्रकार की कार्रवाई की जा रही है।

प्रबंध निदेशक बुडको रमन कुमार ने कहा कि पाटलिपुत्र बस टर्मिनल में यात्रियों को दिक्कत नहीं हो, इसके लिए बुडको लगातार कार्य कर रहा है। वहां पर जलजमाव से निबटने के लिए भी कार्रवाई की गयी है। तय तिथि 15 जुलाई के पूर्व वहां सभी आवश्यक कार्रवाई करते हुए सभी बसों के संचालन हेतु कार्रवाई की जाएगी। बैठक में अधीक्षण अभियंता पथ निर्माण विभाग, कार्यपालक पदाधिकारी पथ निर्माण विभाग, नगर निगम के पदाधिकारी सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।