पटना

पटना: सब-इंस्पेक्टर करोड़पति निकला


5,39,50,695 रुपये की सम्पत्ति का मालिक

पटना (आससे)। बिहार पुलिस का एक सब इंस्पेक्टर अनिल प्रसाद करोड़पति निकला। सब इंस्पेक्टर ने अपने और अपनी पत्नी के नाम पर पटना और नांलदा जिले में कुल 15 प्रॉपर्टी खरीद रखी है। जिसकी कुल कीमत 5 करोड़, 39 लाख 50 हजार, 695 रुपए है। इसके अलावा बैंक में इंवेस्टमेंट और गाड़ी खरीदने के कुल 9 लाख रुपए इंवेस्ट करने का डॉक्युमेंट भी मिला है। इसमें बेटे अजय शंकर के नाम पर एफडी भी शामिल है। सैलरी के रूप में अनिल कुमार अब तक 90 लाख रुपए कमा चुके हैं। जबकि, जांच में इनकी पत्नी के नाम से 80 लाख रुपए की आमदनी सामने आई है। इसके स्त्रोत क्या हैं? इसकी पड़ताल चल रही है।

दरअसल, पिछले 36 साल से नौकरी तो ये पुलिस की कर रहे थे। मगर, सरकार से मिलने वाली सैलरी के अलावा भी बड़े स्तर पर काली कमाई कर रखी थी। इनके खिलाफ लगातार शिकायतें आ रही थी। इसके बाद शनिवार को निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की टीम ने इनके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी। इस वक्त सब इंस्पेक्टर के ठिकानों पर निगरानी की टीम छापेमारी कर रही है। इनका पहला ठिकाना पटना के अनिसाबाद के तेज प्रताप नगर में है।

तेज प्रताप नगर में सब इंस्पेक्टर अनिल प्रसाद ने अपना एक बड़ा घर बना रखा है। दूसरा ठिकाना हाजीपुर में है। जहां उनकी पोस्टिंग है और वर्तमान में वैशाली जिला पुलिस के लिए काम कर रहे हैं। तीसरा ठिकाना नालंदा जिला है, यहां सिलाव थाना के लक्ष्मीपुर गांव के ये मूल निवासी हैं। इनके ऊपर 1 करोड़ 55 लाख 39 हजार 801 रुपए आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का केस 24 दिसंबर को ही पटना के निगरानी थाना में दर्ज किया गया था।

16 अगस्त 1985 को अनिल प्रसाद ने बिहार पुलिस की नौकरी को ज्वाइन किया था। लंबे वक्त से वैशाली जिले में तैनात हैं। आरोप है कि वैशाली जिले में नौकरी करने के दौरान उन्होंने अपने सरकारी पद का भरपूर दुरुपयोग किया। जमकर भ्रष्टाचार में लिप्त रहे। काली कमाई के जरिए अपनी अकूत संपत्ति बनाई।

निगरानी टीम के अनुसार पटना के तेजप्रताप नगर में सब इंस्पेक्टर के दो घर हैं। एक घर 5 हजार स्क्वायर फीट के जमीन पर बना है, जो पांच मंजिला है। जबकि, दूसरा घर तीन मंजिला है। इसमें एनएचएआई का ऑफिस, आईसीआईसीआई बैंक का ऑफिस, इलेक्टॉनिक्स और टायर का गोदाम भी है। इन दोनों घरों की तलाश अभी भी जारी है। अब तक तलाशी की क्रम में 5.50 लाख रुपए की सोने-चांदी की ज्वेलरी, 1.5 करोड़ रुपए के जमीन की 6 डीड, 10 लाख रुपए से अधिक के जमीन के दो डीड मिले हैं। इन्हें बैंक में गिरवी रखकर सब इंस्पेक्टर ने लोन लिया है। इसके अलावा 17 बैंक पासबुक मिले हैं। 5 डेबिट कार्ड बरामद हुआ है। दो लग्जरी गाड़ी क्रेटा और स्वीफ्ट के पेपर मिले हैं।