पटना

पटना: सीएम ने सुनी 135 की फरियाद, दिया काररवाई का निर्देश


सर! आरटीपीएस कर्मी बगैर पैसा के काम नहीं करता

(आज समाचार सेवा)

पटना। जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के विभिन्न जिलों से आये १३५ फरियादियों की फरियाद सुनी तथा मौके पर ही संबंधित विभाग के अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मधुबनी से आये एक युवक ने मुख्यमंत्री से शिकायत की कि लोक सेवा अधिकार काउंटर पर कार्यरत कर्मचारी बिना पैसे का काम नहीं रते हैं, इसको लेकर कई बार शिकायत भी की गयी। मुख्यमंत्री के जनता दरबार कार्यक्रम में आवेदन करने की बात पर कहा गया कि मुख्यमंत्री तक भी जाने से कुछ नहीं होगा। युवक की समस्या सुनने क बाद मुख्यमंत्री ने मामले की जांच कर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

गोपालगंज से आये युवक ने बताया कि सर्किट हाउस की मरम्मति का काम १९९६ में उनके पिता ने कराया था, जिसका भुगतान अब तक लंबित हैं। विभाग ने भुगतान लटका दिया तो मामला कोर्ट में गया और कोर्ट का निर्णय आने के बाद भी आज तक भुगतान नहीं हुआ। मुख्यमंत्री ने संबंधित विभाग को जांच कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। अरवल के एक युवक ने कहा कि करपी प्रखंड के अंतर्गत पुराण पैक्स में धान खरीद में अनियमिततायें हो रही हो रही है। लखीसराय के फरियादी ने कहा कि सडक़ निर्मा में उनके अधिगृहित जमीन का भुगतान नहीं की जा रही है। गया सदर के एक व्यक्ति ने सब्जी उत्पादकों को उचित मूल्य दिलाने के लिए परैया प्रखंड में सब्जी मंडी बनाने की मांग की।

समस्तीपुर के एक व्यक्ति ने बाढ़ के कारण प्रभावित खरीफ फसलों की क्षति के बदले अभी तक अनुदान नहीं मिलने कौवाकोल नवादा के एक व्यक्ति ने अंबा मोड़ से अफरडीह तक पक्की सडक़ का निर्माण अब तक नहीं किया गया है। कैमूर से आये एक व्यक्ति ने कहा कि वहां सडक़ का निर्माण हुआ, परंतु ग्रामीणों की मांग के बावजूद वृक्षारोपण नहीं कराया गया। फुलवारीशरीफ की एक महिला ने राशन कार्ड नहीं बनाये जाने, एक अन्य व्यक्ति ने पटना नगर निगम के द्वारा टैक्स लिये जाने के बावजूद उनके इलाके में सडक़ और नाली का निर्माण नहीं कराया जा रहा है।

कुटुंबा औरंगाबाद के एक व्यक्ति ने कहा कि जन वितरण प्रणाली की दुकान अनुज्ञप्ति के लिए दिये गये आवेदन में प्रथम स्थान पर रहने क बाद भी पांचवे स्थान पर रहने वाले को अनुज्ञप्ति दे दी गयी। बांका की महिला ने काष्ठ आधारित लाइसेंस देने, सीतामढ़ी बेलसंड के एक फरियादी ने उनके गांव तक आज भी सडक़ नहीं बनाया गया। भागलपुर के एक व्यक्ति ने कहा कि चौर विकास योजना के अंतर्गत सडक़ निर्माण एवं बिजली की अनियमित आपूर्ति की जा रही है।

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, ऊर्जा सह योजना एवं विकास मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, ग्रामीण कार्य मंत्री जयंत राज, पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, पीएचइडी मंत्री रामपृत पासवान, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेशी सिंह, परिवहन मंत्री शीला कुमारी, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार बबलू, लघु जल संसाधन मंत्री संतोष कुमार सुमन, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण, डीजीपी एसके सिंघल, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, समेत सभी संबंधित विभाग के अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, ओएसडी गोपाल सिंह, डीएम चंद्रशेखर सिंह एवं एसएसपी उपेंद्र शर्मा उपस्थित थे।