पटना

जातीय जनगणना पर जल्द होगी सर्वदलीय बैठक : नीतीश


सीएम से मिला विपक्ष का प्रतिनिधिमंडल

पटना (आससे)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि तीन-चार दिने के अंदर जातीय जनगणना को लेकर सर्वदलीय बैठक होगी। जल्द ही तिथि तय कर सभी दलीय नेताओं को सूचित कर दिया जायेगा। गुरूवार की दोपहर उनसे मिलने गये विपक्षी दलों के नेताओं को यह आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमंडल में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव, कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजित शर्मा एवं विजय शंकर दुबे, माले विधायक दल के नेता महबूब आलम एवं सत्यदेव राम, सीपआइ के अजय कुमार सिंह एवं माकपा के रामरतन सिह थे।

बैठक के बाद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने बताया कि  मुख्यमंत्री जी से कल ही समय मांगा गया था। मुख्यमंत्री जी ने आज का समय दिया था। उन्होंने तीन-चार दिनों के अंदर सर्वदलीय बैठक बुलाने का आश्वासन दिया है। संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी इसके समन्वयक हैं। तिथि व समय तय हो जाने क ेबाद सभी दलीय नेताओं को सूचित कर दिया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि जातीय जनगणना को लेकर बिहार के सभी राजनीतिक दलों की राय एक है। मुख्यमंत्री नीतीश के नेतृत्व में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल प्रधानमंत्री से मिला था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दलीय नेताओं की बातों को गंभीरता से सुना था। बाद में केंद्र ने जातीय आधार पर जनगणना कराने से इनकार कर दिया था।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह भी कहा था कि अगर केंद्र यह काम नहीं कराता है तो हम अपने संसाधन से जातीय जनगणना कराने पर विचार करेंगे। इसी बीच उप चुनाव की तिथि घोषित हो गयी। इसके बाद निर्णय हुआ कि उप चुनाव के बाद सभी दलों से राय मश्विरा कर निर्णय लिया जायेगा। इसी परिपेक्ष्य में बुधवार को विपक्षी दलों के नेताओं ने मुख्यमंत्री से मिलने के लिए समय मांगा था और मुलाकात हुई।