पटना

पटना: प्लस-टू स्कूलों में लगेगा सोलर पावर प्लांट


      • ब्रेडा को प्लांट लगाने का जिम्मा
      • स्कूलों के साथ होगा एकरारनामा
      • जिला स्तर पर तैनात होंगे नोडल अफसर

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में जल-जीवन-हरियाली अंतर्गत प्रथम चरण में सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में सोलर पावर प्लांट लगेगा। यह प्लांट ब्रेडा द्वारा लगाया जायेगा।

इस बाबत शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार द्वारा सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं। इसके मुताबिक जल-जीवन-हरियाली अंतर्गत प्रथम चरण में राज्य के सभी उच्च माध्यमिक विद्यालयों में ब्रेडा द्वारा ग्रीड कनेक्टेड रूफ टॉप (जीसीआरटी) सोलर पैनल का अधिष्ठापन किया जाना है। ब्रेडा द्वारा प्लांट के अधिष्ठापन एवं नेट मेटइयरिंग में कार्रवाई की अपेक्षा की गयी है। इसमें स्वीकृत भार वृद्धि के लिए आवेदन, स्वीकृत भार वृद्धि के साथ-साथ सिंगल फेज को थ्री फेज कनेक्शन एवं तार की उपलब्धता, नेट मीटरिंग हेतु आवेदन व एकरारनामा तथा संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक का सहयोग शामिल है।

इसके निष्पादन के लिए ब्रेडा के पदाधिकारियों के स्थल निरीक्षण में सहयोग एवं समन्वय प्रदान करने का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारियों से कहा गया है कि विद्यालय में प्लांट अधिष्ठापन के लिए ब्रेडा द्वारा उपलब्ध कराए गये कागजात-एकरारनामा पर हस्ताक्षर के लिए अपने स्तर से संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक को प्राधिकृत करें तथा जिला स्तर के शिक्षा विभाग के एक पदाधिकारी को नोडल पदाधिकारी के रूप में नामित करें।