पटना

पटना: स्कूल-कालेजों में रोजाना 25 फीसदी शिक्षक ही आयेंगे


पटना (आससे)। शिक्षा विभाग ने गृह विभाग के 28 अप्रैल के आदेश के अनुपालन में शुक्रवार को सभी जिलाधिकारियों व जिला शिक्षा पदाधिकारियों को शैक्षणिक संस्थानों को लेकर विस्तृत निर्देश जारी किया। विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार द्वारा जारी आदेश के मुताबिक 15 मई तक सभी सरकारी, निजी विद्यालय, महाविद्यालय व कोचिंग संस्थानों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। इस दौरान स्कूल कालेजों में रोजाना 25 फीसदी ही शिक्षक आयेंगे।

अपर मुख्य सचिव ने अपने आदेश में कहा है कि प्राथमिक विद्यालयों में जहां तीन या उससे कम शिक्षक हैं वहां बारी-बारी से शिक्षक विद्यालय में उपस्थित रहेंगे। जहां तीन से अधिक शिक्षक पदस्थापित हैं वहां प्रतिदिन बारी-बारी से 25 फीसदी शिक्षक आयेंगे। मध्य विद्यालयों, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों के संदर्भ में प्रधानाध्यापक, या प्रभारी प्रधान प्रतिदिन उपस्थित रहेंगे, शेष शिक्षक व कर्मी प्रतिदिन बारी-बारी से 25 फीसदी उपस्थित रहेंगे।

विश्वविद्यालय, महाविद्यालयों के संदर्भ में कहा गया है कि सह प्राध्यापक, प्राध्यापक एवं समकक्ष स्तर तथा ऊपर के अधिकारी रोज जबकि सहायक प्राध्यापक और उनसे न्यून पदाधिकारी व कर्मी बारी-बारी से प्रतिदिन 25 फीसदी आयेंगे।