पटना

पटना: स्कूल-कॉलेजों के भवन से हटेंगे पुलिस बल


      • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का निर्देश
      • पुलिस बल के आवासन की होगी वैकल्पिक व्यवस्था

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के स्कूल-कॉलेजों के भवन पुलिस बल से तत्काल खाली कराये जायेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने सभी जिलों के जिलाधिकारियों, वरीय पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों से कहा है कि स्कूल-कॉलेजों के भवनों को पुलिस बल से खाली करायें।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को जिलाधिकारियों, वरीय पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों के साथ कोविड-19 के संक्रमण की समीक्षा के दौरान स्कूल-कॉलेजों के भवनों से अर्द्धसैनिक बल एवं पुलिस बल के आवासन की व्यवस्था हटाने के निर्देश दिये गये।

इसके मद्देनजर शिक्षा विभाग के अपर मुख्यसचिव संजय कुमार ने जिलाधिकारियों, वरीय पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों से कहा है कि कोविड-19 संक्रमण में लॉकडाउन के कारण विद्यालयों-महाविद्यालयों में लंबी अवधि तक पठन-पाठन बाधित रहा। पठन-पाठन सुचारू रूप से जारी रखने के निमित्त त्वरित काररवाई करते हुए कक्षाएं संचालित की जा रही हैं। विद्यालय भवनों में अर्द्धसैनिक बलों-पुलिस बलों के आवासन के कारण छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन एवं अन्य शैक्षिणिक गतिविधियों में बाधा हो रही है।

जिलाधिकारियों, वरीय पुलिस अधीक्षकों एवं पुलिस अधीक्षकों से कहा गया है कि राज्य के सभी महाविद्यालयों, उच्च माध्यमिक विद्यालयों, माध्यमिक विद्यालयों, मध्य विद्यालयों एवं प्राथमिक विद्यालयों के भवन, जिसमें अर्द्धसैनिक बल या पुलिस बल आवासित हैं, को इस हेतु वैकल्पिक व्यवस्था करते हुए आवासन से तत्काल मुक्त कराना सुनिश्चित किया जाय।

इसकी प्रति मुख्य सचिव, गृह विभाग के अपर मुख्यसचिव, पुलिस महानिदेशक, सभी प्रमंडलीय आयुक्तों एवं जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दी गयी है।