पटना

पटना: स्कूल तैयार, आज से दाखिला


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के सरकारी एवं सरकारी सहायताप्राप्त स्कूलों में 1ली से 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए शुरू हुए विशेष नामांकन अभियान ‘प्रवेशोत्सव’ के तहत मंगलवार को प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों की शिक्षा समितियों की बैठक हुई। उसमें तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। अब, बुधवार से स्कूलों में नामांकन शुरू हो जायेगा।

राज्य में तकरीबन 72 हजार प्रारंभिक विद्यालय हैं। इनमें करीब 43 हजार प्राथमिक विद्यालय हैं, जिनमें 1ली से 5वीं कक्षा की पढ़ाई होती है। बाकी करीब 29 हजार मध्य विद्यालय हैं, जिनमें 1ली से 8वीं कक्षा तक की पढ़ाई होती है। सभी 72 हजार प्रारंभिक स्कूलों में से हर स्कूल के संचालन के लिए विद्यालय शिक्षा समिति है। विशेष नामांकन अभियान के लिए तय शिड्यूल के तहत मंगलवार को सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय की शिक्षा समिति की बैठक हुई। उसमें अनामांकित एवं बीच में पढ़ाई छोड़ चुके शतप्रतिशत बच्चों के दाखिले की रणनीति बनी।

शिड्यूल के मुताबिक बुधवार से स्कूलों में नामांकन प्रारंभ हो जायेगा। छह वर्ष के बच्चों का नामांकन 1ली कक्षा में होगा। अनामांकित एवं छीजित बच्चे 15 मार्च तक नामांकित कराये जायेंगे। 5वीं तक की शिक्षा प्राप्त कर चुके बच्चों का नामांकन प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक नजदीक के मध्य विद्यालय में करायेंगे।

इसी प्रकार 8वीं तक की शिक्षा प्राप्त कर चुके बच्चों का नामांकन मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक नजदीक के उच्च विद्यालय में 9वीं कक्षा में करायेंगे। प्रदेश भर में तकरीबन आठ हजार सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों की पढ़ाई 9वीं कक्षा से प्रारंभ होती है।

शिड्यूल के तहत 16 मार्च को सभी प्रारंभिक विद्यालयों की विद्यालय शिक्षा समिति की फिर बैठक होगी, जिसमें किसी भी कारण से नामांकन से छूट गये बच्चों की पहचान सुनिश्चित कर उनके  दाखिले के लिए समुदाय से सम्पर्क किया जायेगा। इसकी मॉनीटरिंग जिला शिक्षा पदाधिकारी करेंगे। जिला स्तर पर विद्यालयवार नामांकन का लक्ष्य होगा।

विशेष नामांकन अभियान 20 मार्च तक है। उसके बाद प्रधानाध्यापक यह प्रमाणपत्र देंगे कि उनके विद्यालय के पोषक क्षेत्र में कोई भी बच्चा अनामांकित नहीं है। आपको बता दूं कि 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए एसएलसी जरूरी होगा। उसके नीचे की कक्षाओं में अभिभावक के घोषणापत्र के आधार पर उम्र सापेक्ष कक्षा में नामांकन लिया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि विशेष नामांकन अभियान ‘प्रवेशोत्सव’ की शुरूआत सोमवार को सभी प्रारंभिक विद्यालयों से निकलीं प्रभातफेरियों के साथ हो चुकी है। इस बीच मंगलवार को यहां बड़ा अस्पताल कन्या मध्य विद्यालय एवं उसी विद्यालय के बुनियादी साक्षरता केंद्र के नवसाक्षरों द्वारा प्रभातफेरी निकाली गयी।

इसका नेतृत्व प्रधानाध्यापिका श्रीमती चंद्ररेखा कुमारी,  बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रवक्ता प्रेम चंद्र, शिक्षक वेंकटेश कुमार एवं शिक्षा सेविक सुनीता कुमारी ने किया। बाद में विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों की बैठक हुई,  जिसमें अभियान को सफल बनाने का संकल्प लिया गया।