पटना

पटना: हर खेत तक सिंचाई के लिए किसानों से लें सुझाव: नीतीश


सीएम ने की मैराथन बैठक, सिंचित, असिंचित जलस्रोत एवं कमांड एरिया को करें चिन्हित

(आज समाचार सेवा)

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचाने का हमलोगों ने लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए हर गांव, हर टोले तक सिंचित एवं असिंचित क्षेत्र तथा जलश्रोत एवं कमांड एरिया को चिन्हित करने का कार्य तेजी से करें। जमीनी स्तर पर इसका आकलन करे। जमीनी स्तर पर इसका आकलन करें। गांव के लोगों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं एवं सुझावों से अवगत हों। मुख्यमंत्री शुक्रवार को सात निश्चय पार्ट टू अंतर्गत हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने की योजना की समीक्षा के क्रम में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि किसानों भी इसको लेकर सुझाव लें कि उनेके इलाके में किस प्रकार की सिंचाई से उन्हें सहूलियत होगी। मौसम के अनुकूल खेती के लिए माइक्रो एरिगेशन, ड्रीप, स्प्रिंकलर एरिगेशन के लिए किसानों को प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने इस तकनीक को अपनाया है उन्हें कृषि कार्य से लाभ हो रहा है। इससे जल की बर्बादी भी नहीं होती है। भूगर्भ जल संरक्षण के लिए सभी को जागरूक और पे्ररित करते रहें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि विभाग के पदाधिकारियों व कर्मियों को प्रशिक्षित जाए कि वे किसानों को बेहतर ढंग से कृषि कार्य से संबंधित योजनाओं की जानकारी दे सकें और उन्हें इन योजनाओं का लाभ उठाने को प्रेरित कर सकें। उन्होंने कहा कि मुख्यालय स्तर पर सर्वेक्षण कार्य का अनुश्रवण करें एवं योजना पर तेजी से कामकाम करें।

इससे पूर्व जल संसाधन के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने को लेकर एक प्रजेंटेशन दिया। इस दौरान उन्होने कृषि विभाग के सर्वेक्षण से प्राप्त स्थिति, संयुकत तकनीकी सर्वेक्षण, विभागवार दायित्व जल संसाधन विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, कृषि विभाग, ऊर्जा विभाग के स्थल भ्रमण एवं संभावित सिंचाई योजना का चयन, सिंचाई निश्चय मोबाइल एप, सतही जलस्त्रोत पर आधारित योजना, भगर्भ जल पर आधारित सिंचाई योजना, मुख्यालय स्तर पर तकनीकी सर्वेक्षण कार्य कार्य का अनुश्रवण, जिलास्तरीय संयुक्त अनुश्रवण दल आदि के बारे जानकारी दी।

बैठक में जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, लघु जल संसाधन मंत्री संतोष कुमार सुमन, मुख्य सचिव दीपक कुमार, अपर मुख्य सचिव पंचायती राज अमृत लाल मीणा, प्रधान सचिव जल संसाधन चैतन्य प्रसाद, सचिव ऊर्जा संजीव कुमार हंस, लघु जल संसाधन सचिव संतोष कुमार मल्ल, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, अनुपम कुमार, निदेशक कृषि आदेश तितरमारे समेत कई अधिकारी मौजूद थे।