पटना

पटना: ४०० बेड क्षमता वाला होगा एलएनजेपी अस्पताल : मंगल


ट्रामा सेंटर में हुआ अत्याधुनिक प्रयोगशाला का उद्घाटन

(आज समाचार सेवा)

पटना। ४०० बेड क्षमता वाला होगा एलएनजेपी अस्पताल की क्षमता बढ़ायी जा रही है। लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल के ट्रामा सेंटर में दो करोड़ की लागत से एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला का उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया। उन्होंने बताया कि इस प्रयोगशाला का निर्माण स्टैंडर्ड चार्टर बैंक एवं केयर इंडिया के सहयोग से किया गया है। उद्घाटन के मौके पर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निर्देशक सह बीएमएसआईसीएल के प्रबंध निदेशक सुभाष चंद्रा एवं संबंधित संस्थाओं के वरीय अधिकारी मौजूद थे।

इस मौके पर हेल्थ मिनिस्टर ने कहा कि जनता को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार काम कर रहा है। सभी स्वास्थ्य संस्थानों में उपचार से जुड़ी जितनी तरह की स्वास्थ्य सुविधाएं होती हैं, उनका लाभ आम लोगों को प्राप्त हो, लोग इलाज के लिए बाहर न जायें, इसके लिए सरकार दिन-रात काम कर रही है। एलएनजेपी अस्पताल में पहले जहां १० बेड की व्यवस्था थी, उसका कायाकल्प कर विभाग ने आज यहां १०४ बेड एवं ड्रामा सेंटर में ३० बेड की संख्या कर दी है, जो पहले की तुलना में १० गुना बढ़ कर ४३ हो गयी है।

इस अस्पताल में पहले सामान्य ओटी भी नहीं था। आज यह अस्पताल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस विश्व के मॉडयूल ओटी में शामिल है। उन्होंने कहा कि उद्घाटित पैथोलॉजी लैब से यहां मरीजों को नये तरीके से अत्याधुनिक उपकरणों द्वारा गुणवत्तापूर्ण जांच रिपोर्ट प्राप्त होगी। अस्पताल परिसर में गंभीर रोगियों के लिए १२ सौ मीटर प्रति मिनट क्षमता के ऑक्सिजन प्लांट की स्थापना की गयी है। इसके अलावा इस अस्पताल में ब्रेन सर्जरी की भी व्यवस्था होगी।