पटना

पटना: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  में बच्चे भरेंगे नवाचार की उड़ान


वर्ष 2020-212021-22 के इंस्पायर अवार्डियों के लिए केंद्र की पहल

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। इंस्पायर अवार्ड के लिए वर्ष 2020-21 एवं 2021-22 में हुए छात्र-छात्रा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  में नवाचार की उड़ान भरेंगे। नवाचार में सर्वोच्च बीस प्रोजेक्ट राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मंच पर प्रदर्शित होंगे। इस बाबत केंद्र सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा राज्यों को निर्देश दिये गये हैं। इसके अनुपालन को लेकर बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकान्त शास्त्री द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (प्रारंभिक शिक्षा एवं एसएसए) को निर्देश दिये गये हैं।

इसके मुताबिक इंस्पायर अवाडर्स-मानक योजना के तहत वर्ष 2020-21 एवं 2021-22 में चयनित विद्यार्थियों के लिए भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और इंटेल टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा ‘बिल्डिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रेडीनेस एमांग यंग इनोवेटर्स’ कार्यक्रम की शुरुआत की गयी है। इसका उद्येश्य इंस्पायर एवार्ड्स के लाभार्थियों को प्रौद्योगिकी की जानकारी से अवगत कराते हुए उन्हें भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कौशल से संवर्धित करना है।

इसमें हिस्सा लेने के लिए रजिस्ट्रेशन हेतु लिंक जारी किये गये हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और इंटेल टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा लाभार्थियों हेतु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इसके अनुप्रयोगों, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, न्यूरल नेटवर्क्स आदि पर इंस्पायर अवार्डी के लिए ऑनलाइन लाइव रेडीनेस सत्र आयोजित किया जायेगा। रेडीनेस सत्र पूर्ण करने वाले छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संबंधित सामाजिक समस्याओं के समाधान से संबंधित नवाचार प्रस्तुत करने का अवसर दिया जायेगा।

कार्यक्रम हेतु सबमिट सभी नवाचारों में से शीर्ष 200 विचारों का चयन इंटेल टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया जायेगा। चयनित शीर्ष 200 छात्र-छात्राओं के लिए चार सप्ताह का विशेषज्ञों के साथ मेंटरिंग हेतु बूटकैंप आयोजित किया जायेगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के वचुर्अल शोकेस में छात्र-छात्राओं द्वारा बनाये गये सामाजिक समस्या के समाधानों से संबंधित नवाचारों को प्रस्तुत किया जायेगा। शीर्ष बीस परियोजनाओं को चयनित कर विजेताओं को पुरस्कृत किया जायेगा तथा विजेताओं को इंटेल के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंचों पर प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान किया जायेगा।