पटना

बिहार में 1ली से 8वीं कक्षा तक की पढ़ाई 16 से


पटना (आशिप्र)। राज्य के स्कूलों में 9वीं एवं 10वीं कक्षा की पढ़ाई सात अगस्त से प्रति कार्यदिवस 50 फीसदी बच्चों की उपस्थिति के साथ शुरू हो जायेगी। इसके साथ ही 1ली से 8वीं कक्षा के बच्चों की पढ़ाई के लिए भी प्रति कार्यदिवस 50 फीसदी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति के साथ ही स्कूल 16 अगस्त से खुल जायेंगे। हालांकि, अपने लिए 16 अगस्त से पढ़ाई के लिए स्कूल खुलने के एक दिन पहले से ही 1ली से 8वीं कक्षा के बच्चे स्कूल जाना शुरू करेंगे। 16 अगस्त से एक दिन पहले यानी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह है। उस दिन बच्चे स्कूल जायेंगे और झंडोतोलन में शामिल होंगे।

11वीं एवं ऊपर की कक्षाओं की तरह ही सात अगस्त से 9वीं एवं 10वीं तथा 16 अगस्त से 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई भी स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल के तहत ही होगी। स्कूलों में कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन होगा।

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि स्कूलों में 1ली से 8वीं कक्षा की पढ़ाई शुरू होने के पहले शिक्षकों का टीकाकरण पूरा किया जायेगा। इसके साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल के सख्ती से अनुपालन के लिए आवश्यक तैयारियां पूरी की जायेंगी।

आपको याद होगा कि कोरोना की दूसरी लहर की भयावहता को देखते हुए राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, ट्रेनिंग सहित सभी शिक्षण संस्थान गत पांच अप्रैल से ही बंद कर दिये गये। लेकिन, दूसरी लहर की रफ्तार की भयावहता जब थमने के बदले बढ़ती ही चली गयी, तो पांच मई से 15 मई तक राज्य सरकार द्वारा राज्य में लॉकडाउन लगायी गयी। लॉकडाउन की अवधि समाप्त होने के पहले ही इसे 25 मई तक बढ़ायी गयी। फिर, इसकी अवधि बढ़ा कर 31 मई की गयी।

उसके बाद लॉकडाउन की अवधि अब आठ जून तक बढाई गयी थी। उसके बाद नौ जून से 15 जून तक के लिए नाइट कर्फ्यू सहित कतिपय शर्तों के साथ अनलॉक-वन शुरू हुआ। अनलॉक-वन की मियाद पूरी होने के बाद 16 जून से अनलॉक-टू और 23 जून से अनलॉक-थ्री शुरू हुआ। अनलॉक फोर में 12 जुलाई से 11वीं एवं ऊपर की कक्षाएं 50 फीसदी छात्र-छात्राओं की उपस्थिति के साथ पढ़ाई के लिए खुल गयीं।

बहरहाल, अब राज्य में 9वीं एवं 10वीं कक्षा की पढ़ाई वाले तकरीबन आठ हजार सरकारी स्कूलों के साथ ही इन कक्षाओं के प्राइवेट स्कूल भी सात अगस्त से तथा 1ली से 8वीं कक्षा के 72 हजार सरकारी स्कूलों सहित सभी कोटि के स्कूल 16 अगस्त से खुल जायेंगे।