File Photo
पटना

पटना: 11वीं कक्षा में स्पॉट नामांकन की बजी डुगडुगी


  • आवेदन बुधवार तक, गुरुवार जारी होगी चयन सूची
  • खाली रह गयी सीटों पर होगा दाखिला, बनेगी प्रतीक्षा सूची भी

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में इंटरमीडिएट की पढ़ाई वाले स्कूल-कॉलेजों में 11 कक्षा में स्पॉट नामांकन की डुगडुगी बज चुकी है। स्पॉट नामांकन खाली रह गयी सीटों पर होगा। स्पॉट नामांकन के लिए आवेदन बुधवार तक लिये जाने हैं। उसके अगले दिन यानी गुरुवार को स्पॉट नामांकन की चयन सूची जारी होगी।

स्पॉट नामांकन के तहत वैसे विद्यार्थियों को दाखिला मिलेगा, जिनका चयन तृतीय चयन सूची में भी नहीं हुआ या वैसे विद्यार्थी, जिन्होंने अभी तक ओएफएसएस के माध्यम से आवेदन नहीं किया या वैसे विद्यार्थी, जिन्होंने ओएफएसएस में चयन होने के बाद भी नामांकन नहीं लिया। ऐसे छात्र-छात्रा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश के अनुरूप संबंधित स्कूल-कॉलेजों में स्पॉट नामांकन के लिए ओएफएसएस पोर्टल से आवेदन पत्र का प्रिंट लेकर चार अक्तूबर से ही जमा कर रहे हैं। ओएफएसएस पोर्टल से आवेदन पत्र का प्रिंट लेकर जमा करने की अंतिम तिथि छह अक्तूबर है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिये गये निर्देश के मुताबिक संबंधित स्कूल-कॉलेजों में सात अक्तूबर को स्पॉट नामांकन की चयन सूची जारी होगी, जो कैंपस में कम से कम तीन स्थानों पर प्रदर्शित की जायेगी। संभव हो, तो चयन की सूचना संबंधित छात्र-छात्राओं को ई-मेल या एसएमएस से भी देने के निर्देश दिये गये हैं। अगर स्कूल-कॉलेज-संकाय में उपलब्ध रिक्त सीटों से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं, तो संबंधित स्कूल-कॉलेज द्वारा सात अक्तूबर को ही एक प्रतीक्षा सूची भी प्रकाशित की जायेगी, ताकि आवश्यकता होने पर प्रतीक्षा सूची के विद्यार्थियों का भी नामांकन लिया जा सके।

संबंधित स्कूल-कॉलेजों द्वारा सात अक्तूबर से नौ अक्तूबर तक स्पॉट नामांकन लिया जायेगा। इसे 11 अक्तूबर तक ओएफएसएस पोर्टल पर अपडेट किया जायेगा।