पटना

पटना: 11 जिलों के 34 स्वास्थ्य केन्द्र होंगे पुरस्कृत: मंगल


      • कायाकल्प कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले होंगे पुरस्कृत
      • पुरस्कृत होने वाले जिलों में बेगूसराय टॉप पर
      • अस्पतालों के लिए 1.33 करोड़ रुपये देगी सरकार

(आज समाचार सेवा)

पटना। कायाकल्प कार्यक्रम के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले 11 जिलों के 34 स्वास्थ्य केंद्र पुरस्कृत होंगे। यह घोषणा स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने की। उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी विजेता अस्पतालों के लिए 1.33 करोड़ रुपये ट्रांसफर किये जा रहे हैं।

राशि कल्याण समिति को हस्तांतरित की जा रही है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम स्वच्छता एवं संक्रमण प्रसार की रोकथाम की मंशा से शुरू किया गया है।

इसके तहत सरकारी अस्पतालों की गुणवत्ता के मूल्यांकण के लिए मानक तैयार किये गये हैं। तय मानक मिलने के बाद योग्य अस्पतालों को कायाकल्प कार्यक्रम के तहत चयनित और पुरस्कृत करने का प्रावधान किया गया है, इसके लिए जिलों के सिविल सर्जनों से उक्त राशि संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों की रोगी कल्याण समिति के खाते में उपलब्ध कराने और एफएमआर कोड में व्यय प्रतिवेदित करने के निर्देश दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि कायाकल्प कार्यक्रम के तहत सबसे अधिक पुरस्कार राशि बेगूसराय को मिलेगी। जिला अस्पताल को 50 लाख, सीएचसी बरौनी और बछबाड़ा को एक-एक लाख से अधिक का पुरस्कार मिलेगा। इस मामले में दूसरे पायदान पर भागलपुर है, वहां के अस्पतालों को 29 लाख मिलेंगे। वहां के जगदीशपुर, गोपालपुर, शाहकुंड, सबौर, पीरपैती, नाथनगर, सुल्तानगंज और बिहपुर के अस्पतालों को एक-एक लाख रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में मिलेगी। वहीं, बांका के अस्पतालों को 13 लाख, पूर्वी चंपारण, शेखपुरा, कैमूर, रोहतास, कटिहार, विक्रमगंज, औरंगाबाद, पटना, फुलवारी शरीफ, गोपालगंज के अस्पताल भी पुरस्कृत होंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पुरस्कार राशि की 25 प्रतिशत राशि चयनित अस्पतालों के कर्मचारियों के बीच नकद वितरित होगी, जबकि शेष 75 प्रतिशत राशि प्रयोग एनक्यूएएस संबंधी कार्य या गुणवत्ता सुधार पर खर्च किये जायेंगे।