File Photo
पटना

पटना: 9वीं की वार्षिक परीक्षा कल से


(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य में 9वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा शुक्रवार से शुरू होगी। यह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के प्रश्नपत्र से ली जायेगी। 9वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा मैट्रिक की सेंट-अप परीक्षा के पैटर्न पर होगी।

9वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा के शिड्यूल भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ही दिये गये हैं। उसी शिड्यूल से परीक्षा होगी। इसके मुताबिक शुक्रवार को पहली पाली में विज्ञान एवं दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए विज्ञान के स्थान पर संगीत तथा दूसरी पाली में गणित एवं दृष्टिबाधित परीक्षार्थियों के लिए गणित के स्थान पर गृहविज्ञान, एक मार्च को पहली पाली में सामाजिक विज्ञान एवं दूसरी पाली में अंग्रेजी, दो मार्च को पहली पाली में मातृभाषा (हिंदी, बांग्ला, उर्दू एवं मैथिली) एवं दूसरी पाली में द्वितीय भारतीय भाषा (संस्कृत, हिंदी, अरबी, फारसी एवं भोजपुरी) तथा तीन मार्च को पहली पाली में ऐच्छिक विषय (उच्च गणित, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, फारसी, संस्कृत, अरबी, मैथिली, ललित कला, गृहविज्ञान, नृत्य व संगीत) की परीक्षा होगी।

ऐच्छिक विषय यथा- ललित कला, गृहविज्ञान, नृत्य एवं संगीत तथा दृष्टिïबाधित परीक्षार्थियों की संगीत की प्रायोगिक परीक्षा चार मार्च को होगी। दोनों पाली की परीक्षा में परीक्षार्थियों को 15 मिनट का आरंभिक समय प्रश्नपत्र पढऩे व समझने के लिए होगा। दृष्टिबाधित एवं स्वयं लिखने में असमर्थ दिव्यांग परीक्षार्थियों को राइटर रखने की अनुमति होगी। ऐसे प्रति घंटा 20 मिनट अतिरिक्त क्षतिपूरक समय मिलेंगे।