पटना

पटना: 9वीं से 12वीं के लाखों छात्र-छात्राओं की होगी ऑनलाइन पढ़ाई


      • नि:शुल्क पढ़ाई के लिए शिक्षा विभाग ने किया करार
      • करायी जायेगी विशिष्टï परीक्षाओं की तैयारी भी
      • जेईई मेंस व नीट के क्रैश कोर्स की होगी पढ़ाई

(आज शिक्षा प्रतिनिधि)

पटना। राज्य के 9वीं से 12वीं कक्षा के लाखों छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा मिलेगी। खास बात यह है कि छात्र-छात्राओं को मिलने वाली ऑनलाइन शिक्षा नि:शुल्क होगी। ऑनलाइन शिक्षा देने वाले शिक्षक अनुभवी एवं विशेषज्ञ होंगे। मुफ्त अध्ययन सत्र के दौरान देश के सर्वश्रेष्ठï योग्यताधारी शिक्षकों द्वारा छात्र-छात्राओं को अवधारणा (कंसेप्ट), कार्यभार (एसाइनमेंट) एवं एग्जाम प्रीपरेशन (परीक्षा की तैयारी) में मदद की जायेगी। इसके तहत 24 गुणे 7 घंटे शिक्षकों की उपलब्धता रहेगी तथा छात्र-छात्राओं को जेईई, एनईईटी, एनटीएसई सहित उच्च प्रतियोगिता परीक्षा के साथ-साथ बोर्ड परीक्षा के लिए मार्गदर्शन तथा भविष्य की उच्च शिक्षा के लिए परामर्श की व्यवस्था की गयी है।

इसके लिए शिक्षा विभाग एवं फिलो एडटेक प्राइवेट लिमिटेड के बीच करार (एमओयू) हुआ है। छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा फिलो एप्प के जरिये मिलेगी। इससे छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन शिक्षा के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार द्वारा राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों (समग्र शिक्षा अभियान) को निर्देश दिये गये हैं।

निर्देश के मुताबिक सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा अभियान) अपने-अपने जिले के छात्र-छात्राओं के बीच फिलो एप्प के बारे में जानकारी उपलब्ध करायेंगे तथा एप्प डाउनलोड करने के लिए प्रेरित करेंगे। छात्र-छात्राओं के बीच फिलो एप्प को लेकर जागरूकता पैदा किया जायेगा। इसका जिम्मा जिला प्रशासन एवं विद्यालय शिक्षकों का होगा। इसके लिए हर विद्यालय अपने छात्र-छात्राओं का व्हाट्सएप्प ग्रुप तैयार करेगा। फिलो के सदस्यों को विद्यालयों में एप्प के प्रदर्शन (डिमोस्ट्रेशन) करने एवं विद्यार्थियों के साथ संक्षिप्त सत्र आयोजित करने  की अनुमति दी जायेगी। इसके साथ ही कई और निर्देश दिये गये हैं।

नि:शुल्क ऑनलाइन शिक्षा के तहत छात्र-छात्राओं के लिए अनुभवी शिक्षकों द्वारा वन-टू-वन अध्ययन सत्र की व्यवस्था होगी। अध्ययन के क्रम में कंसेप्ट एवं प्रोब्लेम का समाधान होगा। विशिष्टï परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी। प्रतिदिन का प्रैक्टिस प्रोब्लेम शीट होगा। दो तरफा आकर्षक व्याख्यान की व्यवस्था होगी। 15000 जोड़ अभ्यास प्रश्न अधिगम की उपलब्धता होगी। व्याख्यान नोट्स की तैयारी होगी। रैंक संवद्र्धन के लिए टेस्ट सीरीज की व्यवस्था होगी चौबीसो घंटे शंका का समाधान होगा। बिहार बोर्ड परीक्षा के मॉक पेपर एवं उसका समाधान होगा। पाठ्यक्रम की पूर्णता होगी। प्रतिदिन क्विज प्रश्न होंगे। जेईई मेंस एवं एनईईटी का क्रैश कोर्स होगा। इसके साथ ही छात्र-छात्राओं को शैक्षणिक परामर्श एवं मार्गदर्शन मिलेगा।