Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

पथराव से बचने के लिए पुलिसकर्मियों ने लिया टोकरी-स्टूल का सहारा, एक्शन में DGP


  • उत्तर प्रदेश की पुलिस को झड़प के दौरान दंगा करने के लिए एक टोकरी और प्लास्टिक की कुर्सी का इस्तेमाल करते हुए फोटो को देखने के बाद पुलिस महानिदेशक एच.सी. अवस्थी ने जांच के आदेश देते हुए स्पष्टीकरण मांगा है। यूपी पुलिस प्रमुख ने एसपी उन्नाव, आनंद राव कुलकर्णी से स्पष्टीकरण मांगा है कि खुफिया सूचनाओं के बावजूद भीड़ को संभालने के लिए बल के पास खराब इंतजाम क्यों था? इस मामले में एएसपी रायबरेली, विश्वजीत श्रीवास्तव, जांच का नेतृत्व करेंगे।

उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अवस्थी ने कहा कि आक्रामक भीड़ से निपटने के दौरान एक आकस्मिक दृष्टिकोण पुलिस को उच्च और परिहार्य जोखिम को उजागर करता है। डीजीपी ने कहा कि कानून व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए जिलों को विस्तृत एसओपी और पर्याप्त दंगा गियर प्रदान किए गए हैं, लेकिन उन्नाव पुलिस बल की स्थिति खराब थी। यह झड़प उस समय हुई जब स्थानीय लोगों ने सड़क दुर्घटना में मारे गए दो लोगों के मुआवजे की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया। उन्नाव पुलिस ने भीम आर्मी पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाया।

एसपी ने कहा कि मंगलवार को सड़क दुर्घटना में दो लोगों राजेश और विपिन की मौत हो गई और अगले दिन परिजनों ने पुलिस को बताया कि वे शवों का अंतिम संस्कार करेंगे।

एसपी ने कहा कि भीम आर्मी के कुछ सदस्यों ने परिवारों को उकसाया और उन्होंने रायबरेली उन्नाव राजमार्ग पर शवों को रख दिया, जिससे शहर में मुख्य मार्ग अवरुद्ध हो गया। उन्होंने मुआवजे के रूप में 20 लाख रुपये की भी मांग की। जब पुलिस उन्हें शांत करने के लिए मौके पर पहुंची तो भीम आर्मी के सदस्यों ने पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया। आगामी हमले में, कुछ पुलिसकर्मी घायल हो गए। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचने पर स्थिति को नियंत्रण में लाया गया।

चार पुलिसकर्मियों एसएचओ सदर कोतवाली दिनेश मिश्रा, पुलिस चौकी प्रभारी अखिलेश कुमार और कांस्टेबल राम असरे यादव और विजय यादव को ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है।