Latest News अन्तर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य

पर्याप्त मात्रा में टेस्टिंग न होने की वजह से भारत में कम दर्ज हो रहे हैं कोरोना के मामले- डब्ल्यूएचओ


  1. नई दिल्ली,। भारत में सोमवार को कोरोना वायरस के मामलों में गिरावट दर्ज की गई लेकिन दैनिक मौतों का संख्या अभी भी 4 हजार के पार बनी हुई है। वहीं, विशेषज्ञों ने ग्रामीण क्षेत्रों में (जहां वायरस तेजी से फैल रहा है) टेस्ट की कमी के कारण इस डेटा को अविश्वसनीय बताया है। हाल की के महीनों में भारत में किसी भी देश से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आए, बीते कुछ महीनों में भारत में प्रतिदिन 4 लाख से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए गए। वहीं, बीते कुछ दिनों में भारत में कोरोना के मामलों की संख्या में दर्ज हुई गिरावट को लेकर विशेषज्ञों ने कहा कि मामलों में आई कमी को देखते हुए यह निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता है कि भारत में कोरोना पीक पर पहुंच गया है।

विशेषज्ञों ने कोरोना वायरस के B.1.617 वैरिएंट से देश विदेश में तेजी से बढ़ते मामलों पर भी चिंता जताई। विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने भारत में कोरोना के मामलों की संख्या में आई कमी को लेकर कहा, ‘देश के अभी भी कई हिस्से ऐसे हैं जिन्होंने कोरोना की पीक का अनुभव नहीं किया है और वहां अभी भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।’

उन्होंने आगे कहा कि भारत में कोरोना के मालमों में कमी भले ही आई हो लेकिन वहां पॉजिटिविटी रेज काफी हाई बना हुआ है जो कि खतरे का संकेत है। सौम्या स्वामीनाथन ने आगे कहा कि कई राज्यों में टेस्टिंग पर्याप्त मात्रा में नहीं हो रही है और जब हम हाई पॉजिटिविटी देखते हैं तो यह साफ है कि हम पर्याप्त मात्रा में टेस्ट नहीं कर रहे हैं और इसलिए सरकार द्वारा जारी आंकड़ों से यह नहीं कहा जा सकता कि भारत में कोरोना के मामलों में कमी आई है।

वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय सोमवार को जारी किए गए डेटा के अनुसार पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना के 2,81,386 नए मामले सामने आए। आंकड़ों की मानें तो 21 अप्रैल के बाद पहली बार कोरोना के दैनिक मामले 3 लाख से नीचे आए हैं। हालांकि कोरोना से होने वाली दैनिक मौतों का आंकड़ा अभी भी 4 हजार से ऊपर बना हुआ है। भारत में कोरोना की वर्तमान स्थिति को देखते हुए कुछ ही दिनों में कोरोना वायरस के मामले 2.5 करोड़ के पार पहुंच जाएंगे।