Latest News नयी दिल्ली बंगाल

पश्चिम बंगाल: पांचवें चरण के मतदान के दौरान भी हुई हिंसा


जानकारी के अनुसार राज्य के उत्तर 24 परगना में स्थित मिनाखान के बूथ पर बम से हमला किया गया है। इसके अलावा बर्द्धमान उत्तर विधानसभा क्षेत्र के सरायटीकर अवैतनिक प्राथमिक विद्यालय की बूथ संख्या 60, 61, 63 व 72 से और नदिया जिले भी छिटपुट हिंसा व झड़प की खबरें सामने आई हैं। ऐसे में एक बार फिर से राजनीतिक पार्टियों ने हिंसा को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू कर दिया है।

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज यानी शनिवार को पांचवें दौर का मतदान जारी है, लेकिन इस बीच यहां से एक बार फिर हिंसा किए जाने की खबर सामने आई है। कोरोना महामारी के दौर में राज्य में मतदान कराया जाना बवाल का कारण बनता जा रहा है, जिससे आमजन पर बुरा असर पड़ रहा है।

टीएमसी का आरोप
तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने तस्वीर जारी करते हुए हमले का आरोप इंडियन सेक्यूलर फ्रंट (आईएसएफ) कैडर पर मढ़ा है। उसका कहना है कि मिना खान के बूथ संख्या 114 पर आईएसएफ कैडर ने बम से हमला किया, जिसमें उसके दो कार्यकर्ता घायल हो गए। वहीं, पश्चिम बंगाल के मंत्री और बिधाननगर के टीएमसी उम्मीदवार सुजीत बोस ने बूथ संख्या 265 और 272 पर भी हमले की बात कही। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र में पूर्वी कलकत्ता गर्ल्स कॉलेज में मतदान केंद्र का दौरा करने के बाद बताया, ‘बिधाननगर के बूथ संख्या 265 और 272 पर भाजपा समर्थकों द्वारा किए गए पथराव में हमारे दो लोग घायल हो गए। हमने चुनाव पर्यवेक्षक और पुलिस को सूचित कर दिया है। अब स्थिति सामान्य है।’

भाजपा कार्यकर्ता पर चाकू से हमला
इधर, बर्द्धमान में भाजपा के नेता ने इन हमलों को जिम्मेदार टीएमसी को ठहराया है। गौरतलब है कि बंगाल में चौथे चरण के विधानसभा चुनाव के दौरान भी भीषण हिंसा की खबरें सामने आई थीं, जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी। इन सब के बीच चुनाव आयोग ने मतदान के दौरान हिंसा की घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा बेहद कड़ी तो कर दी है, लेकिन इससे कोई फर्क पड़ता नजर नहीं आ रहा है। हिंसा की घटनाएं पहले की ही तरह जारी हैं। शनिवार सुबह कोलकाता के सॉल्टलेक इलाके में हिंसा होने की खबर सामने आई। यहां भाजपा कार्यकर्ता पर चाकू से हमला किया गया। हमले का आरोप टीएमसी कार्यकर्ताओं पर लगाया गया।

45 सीटों के लिए आज हो रहा मतदान
बता दें बंगाल की 295 विधानसभा सीटों में से 45 सीटों के लिए आज मतदान किए जा रहे हैं। इस चरण में जलपाईगुड़ी की सात सीटों, कलिंपोंग की एक सीट, दार्जिलिंग की पांच सीटों, नदिया की आठ सीटों, उत्तर 24 परगना की 16 सीटों, पूर्व बर्द्धमान की आठ सीटों के लिए मतदान किया जा रहा है। पांचवे चरण में टीएमसी के गौतम देव और ब्रात्य बसु, भाजपा के शमिक भट्टाचार्य और माकपा के अशोक भट्टाचार्य के भाग्य का फैसला होगा।