News TOP STORIES अन्तर्राष्ट्रीय राष्ट्रीय

पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम से वैश्विक सुरक्षा को खतरा, चौंकाने वाले दावे


इस्लामाबाद, । भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान पर आतंकवाद को बढ़ावा देने के आरोप लगते रहते हैं। ऐसे में पाकिस्तान में आतंकवाद, राजनीतिक अस्थिरता और बढ़ते कट्टरपंथ पर एक मीडिया रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान एक परमाणु असुरक्षित देश के रूप में योग्य है। जो वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

क्या कहती है रिपोर्ट

जियोपॉलिटिक की रिपोर्ट की रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी मामलों में पाकिस्तान की साख संतोषजनक है। जबकि परमाणु क्षमता वाले देश को राजनीतिक परिपक्वता, संस्थागत ताकत, संयम और पहले उपयोग की नीति के आधिकारिक पालन के साथ चिह्नित किया जाना चाहिए। जिस तरह से तहरीक-ए-लबैक (टीएलपी) और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) ने पिछले दो वर्षों के दौरान सरकार को अपनी मांगों के लिए आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिहादियों द्वारा पाकिस्तानी परमाणु शस्त्रागार पर नियंत्रण करने की भी आशंका बढ़ रही है।

पाकिस्तानी सेना पर उठे सवाल

पाकिस्तान में बढ़ते कट्टरपंथ के बारे में रिपोर्ट में जिक्र किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी सेना के क्रमिक कट्टरपंथीकरण ने रक्षा तंत्र पर हमला करने के लिए जिहादी संगठनों के साथ गठबंधन किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान की परमाणु-सशस्त्र सेना में आतंकवादी घुसपैठ की सीमा तब स्पष्ट हो गई। जब आतंकवादियों ने अंदरूनी लोगों से कथित खुफिया सहायता के साथ काम करते हुए पाकिस्तान के सबसे बड़े नौसैनिक ठिकानों में से एक कराची के पास मेहरान नेवल बेस पर हमला किया। इतना ही नहीं, पाकिस्तान को लेकर रिपोर्ट में बताया गया है कि एक और बड़ा जोखिम उस वक्त उत्पन्न होता है। जब पाकिस्तान ने परमाणु हथियार विकसित किए हैं और पश्चिमी देशों से चुराई गई तकनीक का उपयोग करके और अंतरराष्ट्रीय ग्रे नेटवर्क हासिल किया है।