Latest News खेल नयी दिल्ली राष्ट्रीय

पाकिस्‍तान World Cup 2023 को बॉयकॉट करे, भारत पहले यहां का दौरा करे, Javed Miandad के बयान ने मचाई खलबली


नई दिल्‍ली, । महान बल्‍लेबाज जावेद मियांदाद ने भारत के प्रति जगह उगला और कहा कि पाकिस्‍तान को मैच खेलने के लिए पड़ोसी देश का दौरा तब तक नहीं करना चाहिए जब तक बीसीसीआई अपनी टीम को यहां भेजने के लिए सहमत नहीं हो जाए। मियांदाद ने इसमें आईसीसी वनडे वर्ल्‍ड कप को बॉयकॉट करने का आग्रह भी किया।

आईसीसी द्वारा तैयार किए गए ड्राफ्ट के मुताबिक पाकिस्‍तान को 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में भारत के खिलाफ विश्‍व कप का महामुकाबला खेलना है। मगर 66 साल के पूर्व कप्‍तान का मानना है कि भारत को पहले पाकिस्‍तान का दौरा करने की जरुरत है।

जावेद मियांदाद ने क्‍या कहा?

मियांदाद ने कहा, ”पाकिस्‍तान 2012 में भारत गया था और 2016 में भी। अब भारत की बारी है कि वो यहां आए। अगर मुझे फैसला लेना होता तो मैं कोई भी मैच खेलने के लिए भारत नहीं जाता, भले ही विश्‍व कप क्‍यों नहीं हो। हम हमेशा भारत के खिलाफ खेलने को तैयार रहे, लेकिन उन्‍होंने कभी प्रतिक्रिया नहीं दी।”

पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान ने आगे कहा, ”पाकिस्‍तान क्रिकेट बड़ा है। हम क्‍वालीटी खिलाड़ी दे रहे हैं। तो मुझे नहीं लगता कि अगर हम भारत का दौरा नहीं करें, तो हमें कोई फर्क पड़ने वाला है।” याद दिला दें कि भारत ने आखिरी बार 2008 में पाकिस्‍तान का दौरा किया था, तब एशिया कप खेला गया था। इसके बाद दोनों देशों के बीच सीमा और राजनीतिक तनाव के कारण द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली गई है।

खेल और राजनीति अलग-अलग हो

मियांदाद का मानना है कि खेल को राजनीति से मिक्‍स नहीं करना चाहिए। उन्‍होंने कहा, ”मैं हमेशा कहता हूं कि कोई एक अपना पड़ोसी नहीं चुन सकता है। तो बेहतर यही होगा कि हम एक-दूसरे के साथ समझौता करके चले। मैंने हमेशा कहा कि क्रिकेट ऐसा खेल है, जो लोगों को एक-दूसरे के करीब लाता है। वो देशों के बीच गलतफहमी को खत्‍म कर सकता है।”

मियांदाद का यह बयान तब आया जब पाकिस्‍तान को एशिया कप की मेजबानी के लिए हाइब्रिड मॉडल अपनाना पड़ा है। एशिया कप का आयोजन पाकिस्‍तान में होगा, लेकिन भारतीय टीम अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगी। यह आईडिया मियांदाद को पसंद नहीं आया। उन्‍होंने कहा, ”यह तय लग रहा था कि भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्‍तान नहीं आएगी तो अब समय है कि हम मजबूत कदम उठाएं।”