Latest News मनोरंजन राष्ट्रीय

पायरेसी पर सख्त हुई दिल्ली हाई कोर्ट, राम सेतु की रिलीज से पहले 23 वेबसाइट्स के खिलाफ एक्शन


नई दिल्ली, । अक्षय कुमार की ‘राम सेतु’ 25 अक्टूबर को सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली है। इससे पहले दिल्ली हाई कोर्ट ने फिल्म को बड़ी राहत दी है। एचसी ने एक अपील की सुनवाई करते हुए 23 ऐसी वेबसाइट्स को फिल्म की अवैध हेस्टिंग या स्क्रीनिंग से रोक दिया है।

कोर्ट ने राम सेतु को दी राहत

जज ज्योति सिंह की सिंगल बेंच ने मंगलवार को एक अंतरिम आदेश पारित किया। यह फैसला फिल्म के निर्माता ‘केप ऑफ गुड फिल्म्स एलएलपी’ की तरफ से दायर याचिका की सुनवाई के बाद सुनाया गया है। जिसमें दावा किया गया था कि फिल्म के निर्माण और प्रचार में करोड़ों रुपये खर्च होते हैं, ऐसे में इसका किसी वेबसाइट पर लीक हो जाना करोड़ों का नुकसान करा जाता है।

23 वेबसाइट पर लगाया बैन

राम सेतु के निर्माता ने तर्क दिया कि वे फिल्म के ओनर हैं और कॉपीराइट अधिनियम 1957 के प्रावधानों के तहत उनके पास ही फिल्म का विशेषाधिकार हैं। इसलिए कोई भी ‘होस्टिंग, स्ट्रीमिंग, वितरण, और / या फिल्म को जनता तक पहुंचाना या सुविधा प्रदान करना इंटरनेट और मोबाइल सहित किसी भी प्लेटफॉर्म पर, प्रोड्यूसर की अनुमति के बिना कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन होगा।’

पाइरेसी के खिलफ सख्त हुई कोर्ट

इस मामले में हाई कोर्ट का कहना है कि, ‘याचिकाकर्ता ने फिल्म के निर्माण और प्रचार में करोड़ों का निवेश किया है। अगर यह किसी भी तरह से किसी वेबसाइट या मोबाइल पर रिलीज होती है तो इसे निवेश और अधिनियम के प्रावधानों के तहत गलत माना जाएगा। जिसे ध्यान में रखते हुए इन 23 वेबसाइट्स को ‘राम सेतु’ की स्ट्रीमिंग, होस्टिंग या एक्सेस प्रदान करने या संचार करने से रोक दिया है।

25 अक्टूबर को रिलीज होगी राम सेतु

इसके मुख्य सूट पर सुनवाई अगले साल 20 फरवरी को होगी। बता दें कि अदालत ने आगे उन वेबसाइटों के निदेशकों और मालिकों को निर्देश दिया जो “डोमेन नेम के  पंजीकरणकर्ता” हैं, निर्माता द्वारा अपनी शिकायत में उन सभी 23 वेबसाइटों के डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन को सस्पेंड/ब्लॉक करने का अनुरोध किया गया था।