Latest News अन्तर्राष्ट्रीय

म्यांमार सेना पर क्रूरता का आरोप, हाईस्कूल शिक्षक का सिर कलम कर गेट पर लटकाया शव


बैंकॉक, म्यांमा की सेना पर एक गांव में स्कूली शिक्षक का सिर कलम करके उसे दरवाजे पर लटकाने का आरोप लगा है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बृहस्पतिवार को इस घटना के बारे में जानकारी दी।

मागवे ग्रामीण क्षेत्र के तौंग मिंत गांव में प्रत्यक्षदर्शियों की गवाही और वहां ली गईं तस्वीरों के अनुसार 46 वर्षीय शिक्षक सॉ तुन मोए का सिरकटा शव स्कूल के दरवाजे के सामने जमीन पर पड़ा हुआ था जबकि सिर दरवाजे पर लटका था। स्कूल पिछले साल से बंद है और उसमें भी आगजनी के निशान मिले हैं।

सेना आम नागरिकों से कराती है काम

एक ग्रामीण ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को फोन पर बताया कि वह सॉ तुन मोए समेत लगभग दो दर्जन ग्रामीणों में शामिल थी, जो रविवार को सुबह 9 बजकर 30 मिनट मूंगफली के खेत में एक झोपड़ी के पीछे छिपे हुए थे, तभी हथियारबंद लोगों के साथ 80 से अधिक सैनिकों का एक समूह वहां पहुंचा और हवा में गोलियां चलानी शुरू कर दीं।

सेना आम नागरिकों को हथियार मुहैया कराकर उनसे अपने लिए काम कराती है। आम नागरिक छापेमारी के दौरान गाइड के तौर पर काम करते हैं।

महिला ने बताया कि सैनिकों ने उन्हें पकड़ा

महिला ने बताया कि सैनिकों ने उन्हें पकड़ लिया। उनके फोन और अन्य सामान जब्त कर लिए और एक अधिकारी के आदेश पर तीन लोगों को समूह से अलग कर दिया तथा केवल सॉ तुन मोए को अपने साथ ले गए।

प्रत्यक्षदर्शी महिला ने कहा कि सॉ तुन मोए को लगभग एक किलोमीटर दूर तौंग मिंत गांव ले जाया गया और अगले दिन वहीं पर उसकी हत्या कर दी गई।

महिला ने कहा, ‘मुझे सोमवार सुबह पता चला कि उसकी हत्या कर दी गई है। एक अच्छे शिक्षक को खोना बहुत दुखद है, जिस पर हमारे बच्चों की शिक्षा निर्भर थी। महिला के दो बच्चे शिक्षक के स्कूल में पढ़ते थे।’

jagran

शिक्षक मोए की हुई मौत

तौंग मिंत गांव के एक निवासी ने कहा कि उसने सैनिकों के जाने के बाद सोमवार पूर्वाह्न करीब 11 बजे सॉ तुन मोए का शव देखा।

ग्रामीण ने कहा, ‘पहले, मैंने अपने दोस्तों को बुलाया, फिर मैंने शव को और करीब से देखा। मुझे तुरंत पता चल गया कि यह शिक्षक मोए है। वह पिछले कुछ महीनों से एक स्कूली शिक्षक के तौर पर हमारे गांव आया करता था, इसलिए मैंने उसका चेहरा पहचान लिया।’

हालांकि न तो सैन्य सरकार और न ही सरकार के नियंत्रण वाली मीडिया ने शिक्षक की मौत के बारे में कोई जानकारी दी है।

तख्तापलट करने के बाद से हजारों लोगों की हुई गिरफ्तारी

म्यांमा की सेना पिछले साल आंग सान सू ची की निर्वाचित सरकार का तख्तापलट करने के बाद से हजारों लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। इसके अलावा उसपर 2,300 से अधिक आम नागरिकों की हत्या का आरोप भी लगा है।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने ट्विटर पर कहा, “हम इन खबरों से स्तब्ध हैं कि बर्मा के सैन्य शासन ने मागवे क्षेत्र में एक स्कूली शिक्षक को गिरफ्तार किया, सार्वजनिक रूप से उसकी हत्या की और उसका सिर कलम कर दिया। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को शिक्षकों के खिलाफ सैन्य शासन की क्रूरतापूर्ण हिंसा पर कड़ी प्रतिक्रिया देनी चाहिए।”