वाराणसी

पीएम के लोकार्पण के अगले दिन गिरी बीएचयू एमसीएच की फाॅल सिलिंग


कोई हताहत नही, अस्पताल प्रशासन में हड़कंप, उठ रहे गुणवत्ता पर सवाल
प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की ओपीडी नवनिर्मित  एमसीएच विंग में कल से होगी शुरू

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुरुवार को बीएचयू के एमसीएच विंग का लोकार्पण करने के अगले दिन ही उसके ओपीडी हाल की फाल सिलिंग गिरने से उसकी गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे हॆ। ओपीडी हाल से महज २० फीट की दूरी पर ही प्रधानमंत्री ने एमसीएच विंग के रिसेप्शन के पास बने मंच से चिकित्सकों एवं अधिकारियों से काफी देर संवाद किया था। साथ ही आसपास घूम कर मुआयना भी किया था।
गनीमत हॆ फाल सिलिंग गिरने के दॊरान वहाँ कोई मौजूद नही था वरना कोई हादसा हो सकता था। अधिकारियों को जब इसकी सूचना मिली तो हड़कंप मच गया। घटना की जानकारी के बाद अस्पताल प्रबंधन से जुड़े अफसर मौके पर पहुंचे और इस घटना की जानकारी ली। फिलहाल शनिवार को पूरे दिन उसके मरम्मत का कार्य में श्रमिक जुटे रहे। सोमवार से यहां पर ओपीडी सेवा शुरू होगी।
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय‌ चिकित्सा विज्ञान संस्थान के सर सुदंरलाल अस्पताल में मातृत्व-शिशु स्वास्थ्य यानी एमसीएच विंग सॊ बेड का है। लगभग साढ़े ४० करोड़ रुपये की लागत से बने पांच मंजिला एमसीएच विंग में गर्भवती महिलाओं एवं नवजात बच्चों का इलाज किया जाना है। यहां ओपीडी के साथ ही भर्ती करने की भी सुविधा मिलेगी। इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री ने गुरुवार को आइआइटी, बीएचयू के टेक्नो पवेलियन ग्राउंड से रिमोट के माध्यम से किया था। इसके बाद पीएम मोदी ने यहां चिकित्सकों से संवाद कर निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया था। वही दूसरे दिन ही शुक्रवार को एमसीएच विंग की फॉल्स सीलिंग अचानक भरभरा का गिर गई। उस वक्त आसपास कोई मौजूद नहीं था, वरना बड़ा हादसा हो सकता था। पीएम मोदी के उद्धघाटन और निरीक्षण के २४ घण्टे के अंदर ही इसके गिरने से सुरक्षा और गुणवत्ता पर कई सवाल खड़े हो गए हैं। अगर फाल्स सीलिंग २४ घण्टे पहले या २४ घण्टे बाद गिरती तो बड़ा हादसा भी हो सकता था। २४ घण्टे पहले यानी गुरुवार को यहां पीएम मोदी का दौरा था और २४ घण्टे बाद शनिवार को ओपीडी शुरू होनी है। जिस हिस्से की सीलिंग गिरी है, पीएम मोदी उधर भी गए थे। वहीं, फाल सिलिंग गिरने की जानकारी मिलते ही अस्पताल प्रशासन में हड़कंप मच गया। आनन-फानन मजदूरों को फॉल सीलिंग ठीक करवाने के लिए लगाया गया। जानकारी के अनुसार, पीएम के कार्यक्रम के दौरान लगाए गए सामानों को हटाते समय सीलिंग गिरी है। बीएचयू अस्पताल के एमएस प्रोफेसर केके गुप्त ने बताया कि फॉल्स सीलिंग को ठीक कराया जा रहा है। स्त्री एवं शिशु स्वास्थ्य विंग (एमसीएच विंग ) में  प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की ओपीडी सोमवार से शुरू होगी। वर्तमान में न्यू ओपीडी के कमरा नंबर १०५ में चल रही प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग की ओपीडी सोमवार से नवनिर्मित स्त्री एवं शिशु स्वास्थ्य विंग में भूतल पर सर सुन्दरलाल चिकित्सालय के निर्धारित समयानुसार सभी कार्यदिवस पर चलेगी। साथ ही साथ न्यूनटल हाई रिस्क क्लिनिक भी स्त्री एवं शिशु स्वास्थ्य विंग में भूतल पर अधिसूचित समयानुसार मंगलवार एवं शुक्रवार शुरू की जाएगी।