Latest News नयी दिल्ली मध्य प्रदेश राष्ट्रीय

पीएम मोदी से मिले शिवराज, मप्र की योजनाओं के लोकार्पण का किया अनुरोध


भोपाल, । मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने केन बेतवा लिंक परियोजना के लिए बजट में प्रविधान करने पर प्रदेशवासियों की ओर से धन्यवाद देते हुए भूमिपूजन के लिए आने का आमंत्रण दिया। साथ ही, उज्जैन में महाकाल मंदिर के विस्तार, इंदौर में गीले कचरे से सीएनजी गैस बनाने और पूरक पोषण आहार बनाने के संयंत्रों का लोकार्पण करने के लिए समय देने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि केन बेतवा लिंक परियोजना से पूरे बुंदेलखंड क्षेत्र की तस्वीर बदल जाएगी। 10 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई की क्षमता विकसित होगी। बिजली उत्पादन के साथ 50 लाख नागरिकों को पेयजल उपलब्ध होगा। इस परियोजना का फायदा मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र को मिलेगा।

भूमिपूजन के कार्यक्रम में आने का दिया आमंत्रण

उन्होंने परियोजना के भूमिपूजन के कार्यक्रम में आने का आमंत्रण दिया। साथ ही, उज्जैन में महाकाल मंदिर परिसर के विस्तार के कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि अप्रैल अंत तक यह पूरा हो जाएगा। इंदौर में गीले कचरे से सीएनजी गैस बनाने का संयंत्र लगाया गया है। इससे गीले कचरे के निष्पादन के साथ गैस बनेगी। प्रदेश में अभी तक आंगनबाड़ियों में पूरक पोषण आहार की आपूर्ति ठेकेदारों के माध्यम से होती थी। महिला स्वसहायता समूह द्वारा सात संयंत्र संचालित करके पूरक पोषण आहार की आपूर्ति का काम किया जा रहा है।

गंगा की तरह नर्मदा नदी के किनारों का विकास

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि जिस तरह गंगा नदी के किनारे पांच किलोमीटर तक प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने का काम केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा, वैसा ही अभियान नर्मदा नदी के किनारे संचालित किया जाएगा। इसके लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। मुख्यमंत्री ने कृषि उत्पादों के निर्यात, गांव और कस्बे का एक दिन तय करके जन्म दिवस मनाने, आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेने सहित अन्य प्रदेश में किए जा रहे अन्य कार्यों के बारे में भी जानकारी दी।