News TOP STORIES नयी दिल्ली

 पुडुचेरी में BJP का ऐलान- सरकार बनी तो बनाएंगे एजुकेशन बोर्ड, जानें वादे


पुडुचेरी. पुडुचेरी (Puducherry) में 6 अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव (Puducherry Assembly Election 2021) के लिए भाजपा (bjp) के घोषणापत्र में महिलाओं के सशक्तीकरण, छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं में सुधार पर जोर दिया गया है. राज्य में भाजपा AINRC के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Niramala Sitharaman) द्वारा जारी घोषणापत्र में केजी से पीजी तक की छात्राओं को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने और कॉलेज की लड़कियों को मुफ्त स्कूटर देने का वादा किया गया है. इसके बाद पार्टी ने महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा लिए गए ऋणों को माफ करने का भी वादा किया है. BJP ने घोषणापत्र में महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए 5 लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण, महिलाओं के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सेवा और सार्वजनिक स्थानों, स्कूलों, कॉलेजों, आंगनवाड़ियों और पीडीएस आउटलेट्स पर सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनों की स्थापना का वादा किया गया है.

पार्टी ने कहा है कि वह एक अलग स्कूल शिक्षा बोर्ड स्थापित करने की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करेगी जो कक्षा 10 और 12 की अंतिम परीक्षा भी आयोजित करेगा. घोषणा पत्र में कहा गया है कि केंद्रीय विद्यालय / नवोदय विद्यालय सभी पंचायतों में स्थापित किए जाएंगे.

पुडुचेरी में आध्यात्मिक केंद्र बनाने का दावा

केंद्र शासित प्रदेश को आध्यात्मिक केंद्र बनाने के प्रयास के साथ, भाजपा ने अन्य चीजों के साथ, सरकारी नियंत्रण के लिए पूजा स्थलों पर सभी दान को हटाने का वादा किया. मंदिर परिसर का निर्माण करके थिरुनलार मंदिर की महिमा की पुनर्स्थापना, अर्कीमेडु पुरातत्व स्थल, ऐतिहासिक मंदिरों की पुनर्स्थापना, और वार्षिक रूप से एक अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक और आध्यात्मिक उत्सव का आयोजन अन्य वादे किए गए. पार्टी ने मंदिर की भूमि पर सभी अतिक्रमणों को हटाने और मंदिरों के नवीनीकरण और मरम्मत के लिए एक विशेष मंदिर बहाली कोष की स्थापना का वादा किया है.

पार्टी ने कहा है कि वह नए पर्यटन केंद्र विकसित करेगी और कवि सुब्रमण्यम भारती की 150 फीट की प्रतिमा भी स्थापित कराएगी. पार्टी ने 2.5 लाख रोजगार के अवसर पैदा करने, आईटी पार्क, टेक्सटाइल पार्क, ममल्लापुरम के माध्यम से चेन्नई तक एक एलिवेटेड रेल लाइन, पुडुचेरी हवाई अड्डे का उन्नयन, रेलवे स्टेशन और पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों के बीच हेलीकॉप्टर / सीप्लेन सेवा का वादा किया है.