Latest News उत्तर प्रदेश लखनऊ

पूरा हुआ राम मंदिर की नींव का काम


  1. अयोध्या: राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने पुष्टि की कि अयोध्या में राम मंदिर की नींव का काम पूरा हो गया है। यह पहली बार था कि ट्रस्ट, जिसे निर्माण की देखरेख की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, उसने मीडियाकर्मियों को राम मंदिर की जगह दिखाई।

ट्रस्ट के सदस्यों ने राम मंदिर के चल रहे निर्माण का विवरण देते हुए कहा कि नींव का काम रोलर-कॉम्पैक्ट कंक्रीट की अंतिम परत के साथ भर गया है। ट्रस्ट के अधिकारियों ने कहा कि निर्माण समय सीमा में पूरा होगा और मंदिर 2024 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले भक्तों के लिए खुलेगा।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने महासचिव चंपत राय के हवाले से कहा, ”पहला चरण पूरा हो गया है। हम इस ठोस आधार पर पत्थरों से बनी एक और परत – कर्नाटक के ग्रेनाइट और मिर्जापुर के बलुआ पत्थर की स्थापना करेंगे।”

निर्माण के प्रभारी एक अधिकारी ने कहा कि तीन मंजिला संरचना का समर्थन करने के लिए खुदाई के बाद कंक्रीट की परतें भरी गईं, जो मंदिर परिसर के भीतर 10 एकड़ से अधिक भूमि पर आएगी।

अंतिम खाका के अनुसार राम जन्मभूमि परिसर में विभिन्न देवी-देवताओं के छह मंदिरों का निर्माण किया जाएगा। देवताओं में भगवान सूर्य, भगवान गणेश, भगवान शिव, भगवान दुर्गा, भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा शामिल हैं।

1,20,000 वर्ग फीट और 50 फीट गहरे खुदाई वाले नींव क्षेत्र को अक्टूबर के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अब मंदिर ट्रस्ट ने नींव को समुद्र तल से 107 मीटर ऊपर लाने के लिए नींव क्षेत्र पर चार अतिरिक्त परतें बनाने का फैसला किया है। राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य ने कहा कि पहले जिस नींव में 44 परतों में इंजीनियर भराव सामग्री का उपयोग किया जाना था, उसे बढ़ाकर अब 48 परतों कर दिया गया है।